आईपीएल 2024 ऑक्शन के बाद कैसी दिखती है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

आईपीएल 2024 ऑक्शन (IPL 2024 Auction) : आईपीएल में सबसे ईमानदार प्रशंसक किसी टीम के माने जाते हैं तो वो है आरसीबी के फैंस। क्योकि आईपीएल के 16 वर्ष के इतिहास में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर एक भी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। कई बार तो ऐसा रहा की लगा की इस बार टीम के हाथ ट्रॉफी लग जाएगा लेकिन अंत में जाकर हार का सामना करना पड़ा।

जिस टीम में टी-20 का सबसे धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल,एबी डिविलियर्स और विराट कोहली जैसे बल्लेबाज एक साथ खेल रहे हों और वो टीम आईपीएल ना जीत पाए तो मलाल तो होगा ही। वही आरसीबी के साथ हुआ है। लेकिन आईपीएल 2024 में ये टीम ऑक्शन के बाद कैसी दिखती है इसके बारे में पूरी जानकारी इस लेख के माध्यम से आप तक पंहुचा रहे हैं। तो अंत तक पढ़ना ना भूले।

आईपीएल 2024 ऑक्शन में आरसीबी का आठ खिलाड़ियों पर दांव 

1:- वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ के लिए आरसीबी इतना ज्यादा खर्च करेगी ऑक्शन के पहले शायद ही किसी को अंदाजा होगा। क्योकि जोसेफ का पिछला सीजन कुछ खास नहीं रहा था। और इस बार ऑक्शन में उम्मीद लगाया जा रहा था की उन्हें कम रुपयों में कोई टीम शामिल कर लेगी। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं हुआ और इस खिलाड़ी के लिए आरसीबी ने 11.50 करोड़ रुपये खर्च कर डाले।

2:- कई खिलाड़ी ऐसे होते हैं जो अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। लेकिन ऐसे भी होते हैं जिनका एक ख़राब प्रदर्शन उन्हें लोकप्रिय बना देता है। ऐसा ही पिछले सीजन में कुछ हुआ था यश दयाल के साथ। जब वो गुजरात टाइटंस के हिस्सा थे और उन्हें रिंकू सिंह ने लगातार पांच छक्के जड़े थे। इस बार जब खिलाड़ियों की रिलीज वाली लिस्ट आई तो गुजरात ने यश को रिलीज कर दिया था। लेकिन ऑक्शन में आरसीबी ने उन्हें 5 करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया।

3:- आरसीबी का ऑक्शन में हर फैसला चौकाने वाला था। क्योकि इस टीम ने उन खिलाड़ियों पर ज्यादा पैसा लगाया जिनका पिछला सीजन कुछ ख़ास नहीं रहा था। जब बारी इंग्लैंड के ऑलराउंडर टॉम करन की आई तब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें 1.5 करोड़ रूपये में अपनी टीम में शामिल कर लिया। आपको बता दे की पिछले कुछ सालो से इस खिलाड़ी का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है लेकिन फिर  भी आरसीबी ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया है।

4:- लॉकी फर्ग्यूसन को भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने दो करोड़ में अपनी टीम में शामिल किया। फर्ग्यूसन को ऑक्शन के पहले राउंड में कोई भी खरीदार नहीं मिला था। लेकिन जब दूसरी बार उनका नाम आया तो उनके लिए आरसीबी ने इंट्रेस्ट दिखा कर अपनी टीम में शामिल कर लिया। फर्ग्यूसन वो गेंदबाज है जो अपनी रफ़्तार से अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को चौकाने का दम रखते हैं।

5:- स्वप्निल सिंह और सौरव चौहान दो ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 20 लाख देकर अपनी टीम में जगह दी है। ये वो खिलाड़ी हैं जिन्हे मौका मिला तो वो अपनी दावेदारी जरुर पेस करेंगे। तो ये छह खिलाड़ी हैं जिन्हे आरसीबी ने अपनी टीम में जगह दिया है और इस ऑक्शन में ख़रीदा है।

आईपीएल 2024 ऑक्शन से पहले आरसीबी के रिटेन खिलाड़ी

बल्लेबाज– फाफ डुप्लेसिस, विराट कोहली,विल जैक्स,रजत पाटीदार,सुयश प्रभुदेसाई,दिनेश कार्तिक और अनुज रावत

गेंदबाज– आकाश दीप,मोहम्मद सिराज,रीस टॉपले,विशाक विजयकुमार,राजन कुमार,कर्ण शर्मा,मयंक डागर और हिमांशु शर्मा

ऑलराउंडर– कैमरन ग्रीन, ग्लेन मैक्सवेल, महिपाल लोमरोर और मनोज भंडेगे

आईपीएल 2024 ऑक्शन के बाद आरसीबी की पूरी टीम

किस खिलाड़ी का क्या रोल है,उसके साथ आरसीबी की पूरी टीम

सलामी बल्लेबाज

फाफ डुप्लेसिस, विराट कोहली, विल जैक्स

मध्य क्रम

रजत पाटीदार और सुयश प्रभुदेसाई

विकेटकीपर

दिनेश कार्तिक और अनुज रावत

ऑलराउंडर

कैमरन ग्रीन, ग्लेन मैक्सवेल, महिपाल लोमरोर, मनोज भंडेगे, टॉम कुरेन और स्वप्निल सिंह

तेज गेंदबाज

आकाश दीप, मोहम्मद सिराज, रीस टॉपले, विशाक विजयकुमार, राजन कुमार, अल्जारी जोसेफ, लॉकी फर्ग्यूसन और यश दयाल

स्पिनर

कर्ण शर्मा, मयंक डागर, हिमांशु शर्मा और सौरव चौहान


आईपीएल 2024 ऑक्शन (IPL 2024 Auction) पर अंतिम विचार

आईपीएल 2024 ऑक्शन (IPL 2024 Auction) के बाद अगर आरसीबी के संभावित ग्यारह को देखा जाए तो उसमे फाफ डुप्लेसिस (कप्तान),विराट कोहली,रजत पाटीदार,ग्लेन मैक्सवेल,कैमरन ग्रीन,महिपाल लोमरोर,दिनेश कार्तिक,मयंक डागर,अल्जारी जोसेफ,मोहम्मद सिराज/अनुज रावत और व्यशक विजय कुमार को मौका मिल सकता है।

हमने अपने अलग-अलग लेखो में हर टीम के बारे में बताया है। अगर आप अन्य आईपीएल टीम के बारे में जानकारी लेना हैं तो अआप्को ज्यादा कुछ नहीं करना है बल्कि Yolo247 (योलो247) के ब्लॉग्स के माध्यम से आप जानकारी ले सकते हैं। यहाँ आईपीएल से जुड़ी जानकारी तो मिलेगी ही बल्कि आप अन्य खेलो के बारे में भी जानना चाहते है तो वो जानकारी भी विस्तार से आपको जानने को मिलेगा।

आईपीएल 2024 ऑक्शन (IPL 2024 Auction) FAQs :

1.आरसीबी ने आईपीएल ऑक्शन 2024 में किस खिलाड़ी पर सबसे ज्यादा पैसा लगाया है ?

आरसीबी ने वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ पर सबसे ज्यादा 11.50 करोड़ रुपये खर्च किये हैं।

2024 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी फाफ डुप्लेसिस आरसीबी की कप्तानी करते दिखेंगे।

Please rate the Article
Rating 0

Your page rank: 😀

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get Your ID !