आईपीएल में सर्वाधिक चौके लगाने वाले वो पांच खिलाड़ी

आईपीएल में सर्वाधिक चौके लगाने वाले खिलाड़ी (Players who hit most fours in IPL) : आईपीएल मतलब चकाचौंध,जहा दुनिया के कई बेहतरीन क्रिकेटर्स इस बड़े से टूर्नामेंट का हिस्सा बनते हैं। आईपीएल शुरू होने से पहले टीमों द्वारा खिलाड़ियों की बोली लगाई जाती है। जहा कुछ अच्छे खिलाड़ियों को मोटी रकम में ख़रीदा जाता है तो वही दूसरी तरफ कुछ खिलाड़ियों को कोई खरीदार नहीं मिलता है।

आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इस बायत की जानकारी देने वाले हैं की आईपीएल इतिहास के वो पांच कौन-कौन से बल्लेबाज हैं जिन्होंने इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर रखा है। तो आइये उन खिलाड़ियों के बारे में विस्तार से जानते और समझते हैं।

आईपीएल में सर्वाधिक चौके लगाने वाले खिलाड़ी

1:- शिखर धवन- भारत में गब्बर के नाम से लोकप्रिय शिखर धवन आईपीएल इतिहास के वो बल्लेबाज हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा चौके लगाए हैं। अभी तक धवन आईपीएल में कई टीमों के तरफ से खेल चुके हैं और उन्होंने अब तक 217 मैचों में 750 चौके लगा चुके हैं। ये बताता है की शिखर अपने कलाई का इस्तेमाल कितना शानदार करते हैं।

धवन फिलहाल पंजाब किंग्स के तरफ से खेल रहे हैं और वो इस टीम के कप्तान भी हैं। पंजाब के आलावा वो दिल्ली कैपिटल्स,मुंबई इंडियंस,डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के तरफ से भी खेल चुके हैं।

2:- डेविड वार्नर- पहले स्थान पार काबिज शिखर धवन के आस-पास भी कोई नजर नहीं आता। लेकिन अगर दूसरे नंबर की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज डेविड वार्नर का नाम आता है फिर भी वो धवन से 104 चौके पीछे हैं। वार्नर ने आईपीएल के इतिहास में अब तक 176 मैचों में 646 चौके लगा चुके हैं। हां,ये बात जरुर है की वार्नर ने कई भारतीय बल्लेबाजों को चौके के मामले में पीछे छोड़ दिया है।

3:- विराट कोहली- आईपीएल में सबसे ज्यादा रन और शतक लगाने वाले विराट कोहली आईपीएल में चौको के मामले में तीसरे स्थान पर काबिज है। कोहली वो बल्लेबाज हैं जो अपने कलाई का शानदार उपयोग करते हैं और वो छक्कों पर नहीं ज्यादातर चौको पर ही विश्वास रखते हैं। और शायद यही कारण भी है की अभी तक खेले गए 237 मैचों में 643 चौके लगा चुके हैं।

विराट कोहली दूसरे स्थान पर चल रहे ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर से मात्र तीन चौके ही पीछे हैं। अगर कोहली का बल्ला 2024 के आईपीएल में वार्नर से ज्यादा चल गया तो निश्चित तौर पर ही वो दूसरे स्थान पर जल्दी ही नजर आएंगे।

4:- रोहित शर्मा- आईपीएल में अपनी टीम मुंबई इंडियंस को शानदार पांच बहार आईपीएल की ट्रॉफी दिलाने वाले बेहतरीन बल्लेबाज और शानदार कप्तान रोहित शर्मा का नाम भी इस लिस्ट में चौथे स्थान पर काबिज है। रोहित ऐसे बल्लेबाज हैं जो अपने हीटिंग शॉट्स के लिए ही जाने जाते हैं। तभी उनका नाम भी हिटमैन पड़ा हुआ है।

रोहित शर्मा ने अपने आईपीएल करियर में अभी तक 243 मैच खेले हैं और उन्होंने 554 शानदार चौके जड़े हैं। अगर वो आने वाले आईपीएल में अच्छा खेलते हैं तो निश्चित तौर पार चौको के मामले में ऊपर आ सकते हैं। लेकिन फिलहाल वो काफी पीछे हैं।

5:- सुरेश रैना:- मिस्टर आईपीएल के नाम से लोकप्रिय और पूर्व में चेन्नई सुपर किंग्स के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज सुरेश रैना भी लिस्ट में शामिल हैं। रैना भले ही आईपीएल को दो साल पहले ही अलविदा कह चुके हो लेकिन उनका ये रिकॉर्ड बताता है की वो कितने शानदार बल्लेबाज रह चुके हैं। उन्होंने आईपीएल में खेले गए 205 मैचों में शानदार 506 चौके लगाए हैं।

आईपीएल में सर्वाधिक चौके लगाने वाले खिलाड़ियों को लेकर महत्वपूर्ण आंकड़ा

  1. शिखर धवन आईपीएल इतिहास के वो खिलाड़ी जिन्होंने सबसे ज्यादा 750 चौके लगाए हैं।
  2. अगर सबसे कम मैचों में ज्यादा चौके लगाने वाले खिलाड़ियों में देखा जाए डेविड वार्नर ने 176 मैच में ही 646 चौके लगा चुके हैं।
  3. विराट कोहली और डेविड वार्नर में मात्र तीन चौको का ही अंतर है।

आईपीएल में सर्वाधिक चौके लगाने वाले खिलाड़ी

खिलाड़ी

मैच

चौका

समय

शिखर धवन

217

750

2008-2023

डेविड वार्नर

176

646

2009-2023

विराट कोहली

237

643

2008-2023

रोहित शर्मा

243

554

2008-2023

सुरेश रैना

205

506

2008-2021


आईपीएल में सर्वाधिक चौके लगाने वाले खिलाड़ी

ऊपर के लेख को पढ़ने के बाद ये कहा जा सकता है कि आईपीएल में सर्वाधिक चौके लगाने वाले खिलाड़ी (Players who hit most fours in IPL) कौन-कौन से हैं उसके बारे में आपको पता चल चुका होगा। अगर ऐसी और ढेरों जानकारी के बारे में जानना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Yolo247 (योलो247) के ब्लॉग्स पढ़ने होंगे। 

जहा सिर्फ आईपीएल या क्रिकेट से सम्बंधित ही नहीं बल्कि अन्य कई खेलो के बारे में विस्तार से बताया और समझाया गया है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है,अगर आपके मन में किसी खेल को लेकर संदेह है तो आप Yolo247 (योलो247) के ब्लॉग्स से उस संदेह को मिटा सकते हैं।

आईपीएल में सर्वाधिक चौके लगाने वाले खिलाड़ी (Players who hit most fours in IPL) FAQs :

1:- वो कौन सा विदेशी खिलाड़ी है जिसने आईपीएल में सबसे ज्यादा चौका लगाया है ?

ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर वो विदेशी बल्लेबाज हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा आईपीएल में चौका लगाया है।


शिखर धवन ने आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा चौका लगाया है और वो भारत के तरफ से भी सबसे ज्यादा चौका लगाने वाले बल्लेबाज हैं।


Please rate the Article
Rating 0

Your page rank: 😀

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get Your ID !