आईपीएल में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाली टीम कौन सी है ?पूरी जानकारी

आईपीएल में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाली टीम (Team scoring the biggest score in IPL) : आईपीएल एक ऐसा क्रिकेट लीग है जहा कई टीमों ने ऐसे ऐसे स्कोर खड़े किये है जो बहुत कम देखा जाता है की,उतने बड़े स्कोर 20 ओवर के खेल में बनाए जाते हैं। आज हम उन्ही स्कोर के बारे में बात करेंगे जो आईपीएल के किसी एक पारी में किसी टीम द्वारा बनाया गया है। तो ज्यादा देर ना करते हुए आईपीएल में सबसे बड़ा स्कोर क्या है,इसके बारे में समझते हैं।

आईपीएल में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाली पांच टीम

1:- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- भले ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने एक भी आईपीएल ट्रॉफी ना जीता हो,लेकिन पैसा वसूल मैच कराने के लिए टीम जानी जाती है। इस टीम का प्रदर्शन लीग मैचों में तो अच्छा होता है लेकिन बाद में जाकर ये टीम कहीं ना कहीं लड़खड़ाती नजर आती है। लेकिन इस टीम ने जो रिकार्ड्स बनाए हैं वो आईपीएल के इतिहास में दर्ज है।

वो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ही जिसने आईपीएल का सबसे बड़ा स्कोर बनाया था। ये कारनामा आरसीबी ने 23 अप्रैल 2013 को पुणे वारियर्स के खिलाफ किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी की टीम ने अपने पांच विकेट खोकर 263 रन बनाए थे। जिसमे क्रिस गेल की 66 गेंदों पर नाबाद 175 रनों की पारी शामिल थी।

2:- लखनऊ सुपर जाइंट्स- एलएसजी टीम पहली बार 2022 में आईपीएल का हिस्सा बनी थी लेकिन इसने प्रभावित सबको किया है। कई टीमें आईपीएल में ऐसी भी रही है जो 2008 से ही इस टूर्नामेंट की हिस्सा है,उसके बाद भी लखनऊ सुपर जाइंट्स एक मैच में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर काबिज है। 28 अप्रैल 2023 को पंजाब किंग्स के खिलाफ इस टीम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 257/5 रन बना दिए थे।

मोहाली के मैदान पर लखनऊ की शुरुआत कुछ खास नहीं रही थी। लेकिन मार्कस स्टोइनिस ने जिस अंदाज में खेला वो वाकई तारीफ के काबिल थे। स्टोइनिस ने 40 गेंदों पर 70 रन ठोक कर ताबतोड़ पारी खेली। इसके बाद निकोलस पूरन की 19 गेंदों पर 45 रनों की पारी ने चार चांद लगा दिए। और लखनऊ सुपर जाइंट्स की टीम ने शानदार 257 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया।

3:- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- टॉप-3 में दो ये दूसरा मौका है जब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का नाम आता है। आरसीबी की बल्लेबाजी हमेसा से अच्छा रहा है लेकिन वो किसी-किसी मैच में ऐसे स्कोर खड़ा करते हैं,जहा से किसी को विश्वास नहीं होता। 14 मई 2016 को अपने ही होम ग्राउंड पर इस टीम ने गुजरात लायंस के खिलाफ 3 विकेट के नुकसान पर शानदार 248 रन बना दिए थे।

उस दौरान विराट कोहली ने गुजरात के सामने 109 और एबी डिविलियर्स नाबाद 129 रन बनाए थे। ये वो पारी थी जिसने आरसीबी को 248 रन तक पहुंचाया था। ये दूसरा मौका था जब आरसीबी ने इतना बड़ा स्कोर खड़ा किया था।

4:- चेन्नई सुपर किंग्स- आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट के हर रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा चुकी है। आईपीएल के सबसे बड़े स्कोर में इस टीम का नाम चौथे स्थान पर है। जब चेन्नई ने अपने पांच विकेट गंवा कर शानदार 246 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया था।

3 अप्रैल 2010 को चेन्नई सुपर किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेलते हुए ये स्कोर बनाया था। जहा मुरली विजय ने शानदार 56 गेंदों पर 127 रन बनाए थे। तो अंत में आकर एल्बी मोर्कल की तूफानी 34 गेंदों पर 62 रनों की पारी ने टीम के स्कोर को धार दिया था।

5:- कोलकाता नाइट राइडर्स- वेस्टइंडीज के स्टार स्पिनर सुनील नारेन वैसे तो अपने जादुई घुमाव के लिए जाने जाते रहे हैं। लेकिन इंदौर के मैदान पर इस बल्लेबाज ने शानदार बल्लेबाजी का भी प्रदर्शन किया था। 12 मई 2018 को नारेन का बल्ला ऐसा चला था जहा उन्होंने देखते ही देखते मात्र 36 गेंदों पर 75 रन ठोक डाले थे। अंत में दिनेश कार्तिक ने आकर 23 गेंदों में 50 रन जड़ कर रहा सहा काम पूरा कर दिया।

कोलकाता नाइट राइडर्स का स्कोर पहुंच चुका था 6 विकेट के नुकसान पर 245 रन। ये केकेआर का आईपीएल में सबसे बड़ा स्कोर था और वो आईपीएल की पांचवी टीम है जिसने सबसे ज्यादा स्कोर खड़ा किया है।

आईपीएल में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाली टीम को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी


  1. आईपीएल का सर्वाधिक स्कोर किसी खिलाड़ी द्वारा 175 रन है,जो क्रिस गेल के बल्ले से आया था।
  2. गेल की ये पारी तब आई थी जब उनकी टीम ने आईपीएल का सबसे बड़ा स्कोर बनाया था और उनका योगदान सबसे ज्यादा था।
  3. आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ पांच स्कोर की बात की जाए तो उसमे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का नाम दो बार शामिल है।

आईपीएल में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाली टीम और उसका पूरा आंकड़ा

सर्वोच्च स्कोर

टीम

खिलाफ

तारीख

263/5

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

पुणे वारियर्स

23 अप्रैल 2013

257/5

लखनऊ सुपर जाइंट्स

पंजाब किंग्स

28 अप्रैल 2023

248/3

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

गुजरात लायंस

14 मई 2016

246/5

चेन्नई सुपर किंग्स

राजस्थान रॉयल्स

3 अप्रैल 2010

245/6

कोलकाता नाइट राइडर्स

किंग्स-11 पंजाब

12 मई 2018

आईपीएल में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाली टीम को लेकर अंतिम विचार

संभवतः आपको आईपीएल में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाली टीम (Team scoring the biggest score in IPL) वो कौन सी पांच टीम है। इसके बारे में पूरी जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से मिल चुका होगा। यहाँ आपको ये भी बताया गया है की सबसे बड़ा स्कोर किस टीम ने किस टीम के खिलाफ बनाया है। इसके आलावा क्रिकेट से सम्बंधित या किसी अन्य खेल से सम्बंधित कोई जानकारी लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Yolo247 (योलो247) के ब्लॉग्स पढ़ने होंगे।

आईपीएल में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाली टीम (Team scoring the biggest score in IPL) :


1:- आईपीएल का सर्वोच्च स्कोर क्या है ? और किस टीम ने बनाया है ?

आईपीएल का सर्वोच्च स्कोर 263/5 है,जो आरसीबी द्वारा पुणे वारियर्स के खिलाफ बनाया गया था।


आईपीएल का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर क्रिस गेल के नाम 175 नाबाद रन दर्ज है।


Please rate the Article
Rating 0

Your page rank: 😀

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get Your ID !