आईपीएल फाइनल में उच्चतम टीमों का स्कोर क्या रहा है?

आईपीएल फाइनल में उच्चतम टीमों का स्कोर (Highest teams score in IPL final) : आईपीएल एक ऐसा क्रिकेट टूर्नामेंट है जहा 10 टीमें आईपीएल की ट्रॉफी जीतने के लिए अपना पूरा दमखम लगाती है लेकिन अंत में उसी टीम के नाम ट्रॉफी होता है जिस टीम ने पूरे सीजन में अच्छे खेल का प्रदर्शन किया हो। आईपीएल जीतने के लिए किसी भी टीम को क्रिकेट के हर क्षेत्र में अच्छा होना जरूरी है। आज हम बात तो फाइनल के बारे में ही करेंगे लेकिन बात होगी आईपीएल के फाइनल में टीमों द्वारा बनाया हुआ उच्चतम स्कोर। 

चाहे कोई भी खेल हो फाइनल में खेलते वक़्त कई बार ऐसा होता है की कई टीम बहुत अच्छा करती है लेकिन कुछ टीम ऐसी भी होती है जो प्रेशर को झेल नही पाती है। लेकिन आज हम यहाँ बात करने वाले हैं उन पांच टीमों के बारे में जिन्होंने फाइनल जैसे बड़े प्लेटफार्म पर भी शानदार प्रदर्शन किया है।

आईपीएल फाइनल में उच्चतम टीमों का स्कोर को जानिए

1:- गुजरात टाइटंस- गुजरात टाइटंस ने अभी तक दो ही आईपीएल खेला है लेकिन टीम का प्रदर्शन इतना अच्छा रहा है की वो दोनों बार ही फाइनल में पहुंचे हैं। 2022 में इस टीम ने राजस्थान को फाइनल में पटखनी देकर आईपीएल का ख़िताब जीता था। लेकिन 2023 में ये टीम फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स से हार गई थी। हारने के बाद भी इस टीम के नाम एक रिकॉर्ड दर्ज हुआ और वो ये था कि फाइनल में सबसे ज्यादा स्कोर गुजरात टाइटंस ने बनाया।

28 मई 2023 को फाइनल खेला जा रहा था,जहा वर्षा से बधित मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात टाइटंस ने शानदार चार विकेट खोकर 214 रनों का स्कोर खड़ा किया। ये स्कोर आईपीएल के इतिहास का फाइनल का सबसे बड़ा स्कोर भी था। लेकिन इस बारिश वाले मैच में चेन्नई को 15 ओवर में 171 रनों का लक्ष्य दिया गया जिसे चेन्नई ने अपने पांच विकेट खोकर प्राप्त कर लिया था।

2:- सनराइजर्स हैदराबाद- आईपीएल 2016 के फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला था आरसीबी से,पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद ने अपने सात विकेट खोकर 208 रन बनाए थे। और ये आईपीएल इतिहास का फाइनल में बनाया गया दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। उस मैच में आरसीबी की टीम ने भी अच्छा प्रदर्शन किया था और वो लक्ष्य का पीछा करते हुए बहुत करीब आ चुके थे।

लेकिन अंत में वो पूरे 20 ओवर खेल कर सात विकेट के नुकसान पर 200 रन ही बना पाए थे। और इसका नतीजा ये रहा की सनराइजर्स हैदराबाद ने उस 2016 के फाइनल मैच को 8 रनों से जीत लिया था।

3:- चेन्नई सुपर किंग्स- आईपीएल की सबसे सफल टीम मानी जाने वाली चेन्नई सुपर किंग्स का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। 28 मई 2011 को जब चेन्नई और आरसीबी के बीच फाइनल मैच खेला जा रहा था तब चेन्नई सुपर किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शानदार पांच विकेट के नुकसान पर 205 रन बनाए थे। जिसमे मुरली विजय की 95 रनों की विस्फोटक पारी भी शामिल थी।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी की टीम अपने पुरे 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 147 रन ही बना पाई थी। इस दौरान सबसे ज्यादा सौरभ तिवारी ने 42 रन बनाये थे। उनके आलावा विराट 35 और क्रिस गेल शून्य पर चलते बने थे। जिसके बाद चेन्नई ने फाइनल मुकाबले को 58 रनों से जीत लिया था।

4:- मुंबई इंडियंस- 2015 का आईपीएल सीजन मुंबई इंडियंस के नाम रहा था। 24 मई 2015 को आईपीएल इतिहास की दो सबसे सफल टीम माने जाने वाली चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस फाइनल में सामने सामने थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने अपने पांच विकेट खोकर 202 रन बना दिए थे जो आईपीएल के इतिहास के चौथा सबसे बड़ा स्कोर है।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम अपने 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर मात्र 161 रन ही बना पाई थी। अगर चेन्नई के तरफ से ड्वेन स्मिथ को छोड़ दिया जाए तो कोई भी बल्लेबाज ज्यादा कुछ नहीं कर पाया था और वो मैच 41 रनों से हार गए थे।

5:- कोलकाता नाइट राइडर्स- आईपीएल का पांचवा सबसे बड़ा स्कोर केकेआर के नाम दर्ज है। 1 जून 2014 को केकेआर और किंग्स-11 पंजाब के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया था। जब किंग्स-11 पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 199 रनो का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया था। कोलकाता नाइट राइडर्स को जीत के लिए 200 रनों की जरूरत थी। जिससे केकेआर ने मनीष पांडेय के 94 रनों की पारी के मदद से हासिल भी कर लिया था।

आईपीएल फाइनल में उच्चतम टीमों का स्कोर को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी

  1. जब गुजरात ने आईपीएल के फाइनल में सबसे बड़ा स्कोर बनाया था तब गुजरात टाइटंस के साई सुदर्शन ने सबसे ज्यादा 47 गेंदों पर 96 रन बनाए थे।
  2. उसी मैच में लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स के तरफ से कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक भी नहीं लगा पाया था,फिर भी चेन्नई ने मैच जीत लिया था।
  3. इसका सबसे बड़ा कारण था बारिश के वजह से चेन्नई को 15 ओवर में 171 रनों का लक्ष्य दिया गया था।

आईपीएल फाइनल में उच्चतम टीमों का स्कोर को लेकर आंकड़े

टीम

उच्चतम स्कोर

विरुद्ध

तारीख

गुजरात टाइटंस

214/4

चेन्नई सुपर किंग्स

28 मई 2023

सनराइजर्स हैदराबाद

208/7

आरसीबी

29 मई 2016

चेन्नई सुपर किंग्स

205/5

आरसीबी

28 मई 2011

मुंबई इंडियंस

202/5

चेन्नई सुपर किंग्स

24 मई 2015

कोलकाता नाइट राइडर्स

200/7

किंग्स-11 पंजाब

1 जून 2014

आईपीएल फाइनल में उच्चतम टीमों का स्कोर को लेकर आखरी विचार

संभवतः आपको आईपीएल फाइनल में उच्चतम टीमों का स्कोर (Highest teams score in IPL final) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी इस लेख के माध्यम से मिल चुकी होगी। ऐसी और भी जानकारी के लिए आप Yolo247 (योलो247) के ब्लॉग्स पढ़ सकते हैं। यहाँ आपको क्रिकेट के आलावा भी अन्य खेल के बारे में विस्तार से जानने को मिलेगा।

आईपीएल फाइनल में उच्चतम टीमों का स्कोर (Highest teams score in IPL final) FAQs :

1:- आईपीएल फाइनल का सबसे बड़ा स्कोर किस टीम के नाम दर्ज है ?

आईपीएल फाइनल का सबसे बड़ा स्कोर गुजरात टाइटंस ने 2023 के फाइनल में चेन्नई के खिलाफ 214 रन बनाए थे।


गुजरात टाइटंस ने ही आईपीएल का सबसे बड़ा स्कोर बनाया और वो फाइनल चेन्नई के खिलाफ हार गए थे।


Please rate the Article
Rating 0

Your page rank: 😀

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get Your ID !