आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले बल्लेबाज

आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट (Most ducks in IPL 2023) : आईपीएल में कई रिकॉर्ड बनते हैं तो कई रिकॉर्ड खिलाड़ियों द्वारा तोड़ा भी जाता है। लेकिन आपको ये जानकारी होगी की सभी रिकॉर्ड अच्छे ही नहीं होते हैं बल्कि कुछ ऐसे भी होते हैं जिसे कभी भी कोई बल्लेबाज हो या फिर गेंदबाज नहीं चाहेगा की वो रिकॉर्ड उनके नाम हो।

तो आज हम ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बात करने वाले हैं जो पिछले सीजन यानी आईपीएल 2023 में बल्लेबाजों के नाम दर्ज हुआ था। आपको इसमें कुछ ऐसे भी बल्लेबाज देखने को मिलेंगे जिनका आईपीएल में अच्छा-खासा प्रदर्शन रहा है लेकिन 2023 उनके लिए कुछ ख़ास नहीं रहा और वो सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट हुए। तो आइये उन खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं।

आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट हुए खिलाड़ियों के नाम

1:- जोस बटलर- इंग्लैंड के बेहतरीन बल्लेबाज और आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के तरफ से शानदार प्रदर्शन करने वाले जोस बटलर के नाम ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज होगा शायद उन्हें भी नहीं पता होगा। पिछले साल खेले गए 14 मैचों में जोस बटलर पांच बार शून्य पर चलते बने जो इस बेहतरीन बल्लेबाज के लिए अच्छा रिकॉर्ड नहीं है।

2:- दिनेश कार्तिक- दिनेश कार्तिक आईपीएल इतिहास के ऐसे बल्लेबाज बन चुके हैं जो आईपीएल में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट हुए। और ये रिकॉर्ड पिछले आईपीएल में उनके नाम दर्ज हुआ। पिछला साल उनके लिए कुछ खास नहीं रहा था। और वो खेले गए 13 मैचों में चार बार खाता ही नही खोल पाए।

3:- हैरी ब्रूक- इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज और आईपीएल में पिछले साल महंगे रहने वाले हैरी ब्रूक से हैदराबाद को काफी उम्मीदे थी। लेकिन वो अपनी टीम के उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाए,ब्रूक के आईपीएल 2023 के प्रदर्शन का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं की वो पूरे आईपीएल में 11 मैच खेले जिसमे तीन बार उन्हें खाता नहीं खोला गया। जब 2023 का आईपीएल शुरू नहीं हुआ था तब इस खिलाड़ी से काफी उम्मीद लगाया जा रहा था लेकिन अंत में निराशा ही मिला।

4:- सुनील नरेन- वेस्टइंडीज के सुनील नरेन जो आईपीएल में पिछले साल केकेआर के तरफ से खेल रहे थे। वैसे तो उन्हें पूर्ण रूप से बल्लेबाजों के श्रेणी में नहीं रखा जा सकता है। लेकिन कई बार इस खिलाड़ी को देखा जाता है कि अपनी टीम के तरफ से ओपनिंग भी करता है और तेज तरार पारी के लिए जाने जाते है। लेकिन पिछले आईपीएल में उनके नाम शून्य पर आउट होने का शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हुआ। नारेन 14 मैचों में तीन बार शून्य पर आउट हुए।

5:- क्रुणाल पंड्या- केएल राहुल के चोटिल हो जाने के बाद लखनऊ ने क्रुणाल पंड्या को अपना कप्तान बनाया था लेकिन ये खिलाड़ी कप्तानी के दबाव को सही से झेलने में पूरी तरह से नाकाम रहा। और इसका सबसे बड़ा उदाहरण ये था की उन्होंने पिछले साल 15 मैच खेले जिसमे 3 बार खाता भी नहीं खोल पाय। क्रुणाल को गेंदबाजी के लिए तो जाना ही जाता है बल्कि उन्हें लोग बल्लेबाजी के लिए भी जानते है।

आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट को लेकर जानकारी

  • हैरी ब्रूक ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने सबसे कम 11 मैच खेले और उसमे भी वो तीन बार शून्य पर आउट हुए।
  • पिछले साल ही दिनेश कार्तिक के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा शून्य पर आउट होने का शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हुआ।
  • कार्तिक ऐसे बल्लेबाज हैं जो आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा 17 बार शून्य पर आउट हुए हैं।

आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ियों के आंकड़े


खिलाड़ी


टीम


मैच


पारी


शून्य


रन


सर्वश्रेष्ठ पारी


औसत


जोस बटलर


राजस्थान रॉयल्स


14


14


5


392


95


28.00


दिनेश कार्तिक


रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर


13


13


4


140


30


11.66


हैरी ब्रूक


सनराइजर्स हैदराबाद


11


11


3


190


100*


21.11


सुनील नरेन


कोलकाता नाइट राइडर्स


14


10


3


21


7*


3.00


क्रुणाल पंड्या


लखनऊ सुपर जाइंट्स


15


14


3


188


49*


18.80


आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट को लेकर समापन विचार

ऊपर जितने भी खिलाड़ियों को लेकर आंकड़े दिए गए हैं वो सब पिछले सीजन यानी आईपीएल 2023 के हैं। इस लेख में हमने आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट (Most ducks in IPL 2023) होने वाले खिलाड़ियों के बारे में पूरी जानकारी आंकड़ों के साथ दिया है। अगर इसके आलावा आपको कोई दूसरी जानकारी चाहिए तो आप Yolo247 (योलो247) के ब्लॉग्स से वो सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

FAQs :

आईपीएल में सबसे ज्यादा शून्य पर आउट होने वाले बल्लेबाज भारत के दिनेश कार्तिक हैं,आईपीएल में उनके नाम सबसे ज्यादा 17 डक है।

इंग्लैंड के बल्लेबाज जोस बटलर आईपीएल के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा पांच बार शून्य पर आउट हुए हैं।

Please rate the Article
Rating 0

Your page rank: 😀

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get Your ID !