आईपीएल में सर्वाधिक शतक लगाने वाले पांच बेहतरीन खिलाड़ी

आईपीएल में सर्वाधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी (Players who scored most centuries in IPL) : इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में ऐसे कई बल्लेबाज हैं जिन्होंने शानदार शतक जड़े हैं लेकिन यहाँ इस लेख में हम उन पांच बल्लेबाजों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने अभी तक के आईपीएल इतिहास का सबसे ज्यादा शतक लगाया है। साथ ही साथ आपको इस बात की भी जानकारी दी जाएगी की उन्होंने कितने मैचों में शतक लगाया है।

आईपीएल में सर्वाधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी

1:- विराट कोहली- किंग कोहली और आरसीबी के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी विराट कोहली ने आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाया है। कोहली ने अपने रिकार्ड्स से बताया है की आखिर क्यों उन्हें किंग के नाम से जाना जाता है। कोहली आईपीएल के इतिहास में पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा सात शानदार शतक लगाया है।

2016 के आईपीएल के पहले विराट के नाम एक भी शतक दर्ज नहीं था। लेकिन जिस तरह से उन्होंने एक के बाद एक शतक लगाए एक ही सीजन में वो बताता है की वो कितने बड़े बल्लेबाज हैं। विराट कोहली के पास अभी भी क्षमता है की वो आने वाले पांच सालो तक क्रिकेट खेल सकते हैं। तो आप समझ सकते हैं की आईपीएल में उनके कितने शतक होने वाले हैं।

2:- क्रिस गेल- वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज और पूरे विश्व में यूनिवर्स बॉस के नाम से लोकप्रिय क्रिस गेल का बल्ला भी आईपीएल में खूब चला है। ये वही खिलाड़ी जो एक समय में किसी आईपीएल की टीम ने नहीं ख़रीदा था। लेकिन जब आरसीबी द्वारा आईपीएल के बीच में बुलाए गए तब उन्होंने अपने बल्लेबाजी से साबित किया था की आखिर क्यों उन्हें यूनिवर्स बॉस के नाम से जाना जाता है।

गेल विराट के बाद दूसरे बल्लेबाज हैं जिन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा यानी छह शतक जड़े हैं। गेल ला रिकॉर्ड संभवतः टूट भी सकता है क्योकि वो आईपीएल से सन्यास ले चुके हैं। लेकिन फिलहाल वो इस शतकों के लिस्ट में दूसरे स्थान पर काबिज हैं।

3:- जोस बटलर- इंग्लैंड के बेहतरीन बल्लेबाज और आईपीएल में अभी राजस्थान रॉयल्स के तरफ से खेलने वाले जोस बटलर ने बहुत कम समय में ही पांच शतक लगाए हैं। एक तरह से देखा जाए तो राजस्थान उनपर काफी ज्यादा निर्भर है। पहली बार 2016 में जोस बटलर ने आईपीएल में पदार्पण किया था लेकिन तब से लेकर 2020 तक उनके बल्ले से कोई भी शतक नहीं आया था।

लेकिन 2021 से लेकर 2023 तक के आईपीएल में एक के बाद एक पांच शानदार शतक जड़ दिए। आने वाले समय में ऐसा उम्मीद किया जा सकता है की वो गेल का शतको का रिकॉर्ड तोड़ कर उनसे आगे निकल जायेंगे।

4:- के.एल राहुल:- भारत के उम्दा बल्लेबाज के.एल राहुल भी ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने आईपीएल में खूब रन बटोरे हैं। राहुल फिलहाल लखनऊ सुपर जाइंट्स के कप्तान हैं। इस खिलाड़ी के नाम आईपीएल में चार शानदार शतक दर्ज है। अगर राहुल अपने इसी फॉर्म को जारी रखते हैं तो निश्चित ही वो अपने शतकों के रिकॉर्ड को और भी ज्यादा मजबूत बना सकते हैं।

5:- डेविड वार्नर:- ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन बल्लेबाज डेविड वार्नर ऐसे बल्लेबाज हैं जो आईपीएल में भारतीय खिलाड़ियों को खूब चुनौती देते हैं। वो रनों के मामले में भारत के बल्लेबाजों को चुनौती दे ही रहे थे की शतक के मामले में भी वो चौथे स्थान पर भारत के बल्लेबाज के.एल राहुल के साथ हैं। उन्होंने राहुल के बराबर ही चार शानदार शतक लगाए हैं।

6:- शेन वाटसन:- ऑस्ट्रेलिया के एक और खिलाड़ी जिसने आईपीएल को कुछ सालों पहले ही अलविदा कह दिया था। उसका भी नाम इस लिस्ट में शामिल है। शेन वाटसन ऐसे चमकते हुए खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने जरूरत पड़ने पर बल्लेबाजी तो की है,लेकिन समय आने पर गेंदबाजी से भी कहर ढाया है। इस बल्लेबाज ने भी आईपीएल में राहुल और वार्नर के बराबर चार शतक जड़े हैं।

आईपीएल में सर्वाधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी को लेकर जानकारी

  • विराट कोहली के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक दर्ज है।
  • तीन खिलाड़ी जिसमे भारत के के.एल राहुल ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर और शेन वाटसन ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने चार-चार शतक लगाए हैं।
  • क्रिस गेल और शेन वाटसन दो ऐसे खिलाड़ी हैं इस लिस्ट में जिन्होंने आईपीएल से सन्यास ले लिया है।

आईपीएल में सर्वाधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी और उनके आंकड़े

खिलाड़ी

मैच

रन

शतक

विराट कोहली

247

7263

7

क्रिस गेल

142

4965

6

जोस बटलर

96

3223

5

के.एल राहुल

118

4163

4

डेविड वार्नर

176

6397

4

शेन वाटसन

145

3874

4


आईपीएल में सर्वाधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी को लेकर अंतिम विचार

ऊपर के लेख और आंकड़ों को पढ़ कर संभवतः आपको आईपीएल में सर्वाधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी (Players who scored most centuries in IPL) को लेकर सारी जानकारी मिल चुकी होगी। अगर आप आईपीएल से सम्बंधित किसी और आंकड़ों की खोज में हैं तो Yolo247 (योलो247) के ब्लॉग्स आपके काम आ सकते हैं। यहाँ आपको क्रिकेट से जुड़ी जानकारी तो मिलती ही है बल्कि उसके साथ-साथ अन्य खेल के बारे में भी जान सकते हैं।

FAQs :

आईपीएल में चार शतक तीन बल्लेबाजों के नाम दर्ज है। जिसमे ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर,शेन वाटसन शामिल है तो वही भारत के के.एल राहुल ने भी चार शतक जड़े हैं।

आईपीएल 2016 के पहले विराट कोहली के नाम एक भी शतक दर्ज नहीं है।

Please rate the Article
Rating 0

Your page rank: 😀

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get Your ID !