आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ी

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा बार शून्य (Most number of zeros in IPL history) : दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट लीग जिसका इंतजार एक त्यौहार के रूप में किया जाता है। जी हां,बात हो रही है इंडियन प्रीमियर लीग की जहा खिलाड़ियों को मोटी रकम देकर अपनी टीम में जगह दी जाती है। कई बार कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी खिलाड़ियों के नाम दर्ज हो जाता है,जिसे शर्मनाक रिकॉर्ड भी कहा जाता है।

कोई भी खिलाड़ी हो चाहे वो बल्लेबाज हो या फिर गेंदबाज कभी भी ये नहीं चाहेगा की उसके नाम क्रिकेट का कोई भी शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो। लेकिन आज हम ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बात करने वाले हैं जिसमे रोहित शर्मा जैसे शानदार बल्लेबाज का नाम भी शामिल है। तो जानते हैं की आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा शून्य पर आउट कौन सा बल्लेबाज हुआ है। 

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले बल्लेबाज

1:- दिनेश कार्तिक- इस लिस्ट में पहला ही नाम आता है भारत के बल्लेबाज और आईपीएल में कई टीमों के तरफ से खेल चुके विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का। कार्तिक वो बल्लेबाज हैं जिन्होंने कई मैचों को अपने बल्लेबाजी के दम पर पलटा है लेकिन वो इस ख़राब से रिकॉर्ड से नहीं बच पाए हैं। उन्होंने अभी तक आईपीएल में 242 मैच खेले हैं जिसमे वो सबसे ज्यादा 17 बार शून्य पर आउट हुए हैं।

2:- रोहित शर्मा- मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान और अपनी टीम को पांच बार आईपीएल ट्रॉफी दिलाने वाले रोहित शर्मा भी इस शर्मनाक रिकॉर्ड का शिकार हुए हैं। दिनेश कार्तिक जहा 17 बार शून्य पर आउट हुए हैं वही रोहित शर्मा जैसा शानदार बल्लेबाज 16 बहार आईपीएल में बिना खता खोले चलते बने हैं। हिटमैन के नाम से विश्वविख्यात रोहित शर्मा ने आईपीएल में अभी तक कुल 243 मैच खेले हैं और उसमे वो 16 बार ऐसा हुआ है जब उनके बल्ले से एक भी रन नहीं आया है और वो वापस पवेलियन आ गए हैं।

3:- मनदीप सिंह- भले ही इस खिलाड़ी का भारतीय क्रिकेट में उतना बड़ा नाम ना हो लेकिन शून्य पर आउट होने वाला ये शर्मनाक रिकॉर्ड इस खिलाड़ी के नाम के साथ जुड़ चुका है। मनदीप ने आईपीएल में 111 मैच खेले हैं और मात्र 20.80 के औसत से वो 1706 रन बना पाए जिसमे 15 बार बिना खाता खोले वापस गए हैं।

4:- सुनील नरेन- आईपीएल में कई बार सुनील नरेन को देखा गया है की वो ओपनिंग करने भी आते हैं। केकेआर के तरफ से वो एक-दो बार नहीं बल्कि कई बार ओपनिंग करते दिखे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण रहा है की वो पॉवरप्ले में तेजी से रन बनाने के लिए जाने-जाते हैं। वैसे तो नरेन अपने गेंदबाजी के लिए जाने जाते है लेकिन कई मौको पर उन्होंने अपने गेंदबाजी से भी प्रभावित किया है। लेकिन वो बल्लेबाजी में एक ख़राब रिकॉर्ड के शिकार हुए हैं। सुनील नरेन ने आईपीएल में 162 मैच खेले हैं जिसमे वो 15 बार शून्य पर आउट हुए हैं।

5:- पियूष चावला- पियूष चावला वैसे तो गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। लेकिन जब उन्हें बल्लेबाजी का मौका मिला है तो वो कुछ अच्छा नहीं कर पाय हैं। चावला के नाम 14 बार शून्य पर आउट होने का शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज है। लेकिन अच्छी बात ये है की वो कोई बल्लेबाज नहीं हैं।

6:- ग्लेन मैक्सवेल,मनीष पांडेय,राशिद खान और अंबाती रायडू भी ऐसे खिलाड़ी हैं जो आईपीएल के इतिहास में पियूष चावला के बराबर 14 बार शून्य पार आउट हो चुके हैं। और अगर राशिद को छोड़ दिया जाए तो बाकी के तीन बेहतरीन बल्लेबाज भी हैं।

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ियों को लेकर जानकारी

  1. इस लिस्ट में रोहित शर्मा एक मात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिनके नाम आईपीएल में 6211 रन होते हुये भी 16 बार शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड दर्ज है।
  2. पियूष चावला और सुनील नरेन  ऐसे गेंदबाज भी हैं जिनका इस लिस्ट में नाम शामिल है।

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ियों के आंकड़े

खिलाड़ी

मैच

रन

शून्य

औसत

दिनेश कार्तिक

242

4516

17

25.80

रोहित शर्मा

243

6211

16

29.57

मनदीप सिंह

111

1706

15

20.80

सुनील नरेन

162

1046

15

13.76

पियूष चावला

181

609

14

11.71

ग्लेन मैक्सवेल

124

2719

14

26.39

मनीष पांडेय

170

3808

14

29.06

राशिद खान

109

443

14

13.84

अंबाती रायडू

204

4348

14

28.23

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ियों को लेकर समापन विचार

अगर आपने इस लेख को पूरा पढ़ चुके हैं तो निश्चित तौर पर आपको समझ आ गया होगा की आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा बार शून्य (Most number of zeros in IPL history) पर कौन सा खिलाड़ी आउट हुआ है और उसका आईपीएल रिकॉर्ड कैसा रहा है। ऐसी तमाम जानकारी के लिए आप Yolo247 (योलो247) के ब्लॉग्स के तरफ रुख कार सकते हैं।

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा बार शून्य (Most number of zeros in IPL history) FAQs :

1:- रोहित शर्मा आईपीएल के अभी तक के इतिहास में कितनी बार शून्य पर आउट हुए हैं ?

अभी तक के आईपीएल इतिहास में रोहित शर्मा 16 बार शून्य पर आउट हो चुके हैं।


अभी तक के आईपीएल इतिहास में शिखर धवन 11 बार शून्य पर आउट हो चुके हैं।

Please rate the Article
Rating 0

Your page rank: 😀

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get Your ID !