पंजाब किंग्स आईपीएल : टॉप 5 सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

पंजाब किंग्स आईपीएल (Punjab Kings IPL) : इंडियन प्रीमियर लीग यानी विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट जहा कई बेहतरीन बल्लेबाज और गेंदबाज शामिल होते हैं। ये एक ऐसा टूर्नामेंट है जहा कई खिलाड़ी निखर कर अपने देश के लिए भी खेलते है और अपने देश का गौरव बढ़ाते हैं,जिसमे कई भारतीय शामिल है। आज हम इसी को लेकर बात करने वाले हैं की आईपीएल में पंजाब किंग्स का वो कौन सा बल्लेबाज है जिसने सबसे ज्यादा रन बनाया है।

यानी उन पांच खिलाड़ियों का जिक्र होगा जिन्होंने पंजाब किंग्स के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। इसमें आपको कुछ ऐसे भी बल्लेबाज देखने को मिलेंगे जो अभी इस टीम का हिस्सा नहीं है। लेकिन उन्होंने पंजाब के लिए आईपीएल में काफी रन बनाए हैं। तो आइये उन खिलाड़ियों के बारे में विस्तार से समझते हैं।

पंजाब किंग्स आईपीएल | वो पांच बल्लेबाज जिन्होंने इस टीम के लिए बनाए सबसे ज्यादा रन

  1. केएल राहुल- अभी आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल कई साल पंजाब किंग्स के लिए भी अभी सेवा दे चुके हैं। और उन्होंने अपनी इस पुरानी टीम के लिए काफी सारा रन भी बनाया है। बल्कि उन्होंने पंजाब किंग्स के लिए सबसे ज्यादा 1889 रन बनाए हैं। इस खिलाड़ी ने पंजाब के लिए 2019 से 2021 तक 41 मैच खेले थे,और उनका रिकॉर्ड बताता है की उनका प्रदर्शन कितना शानदार रहा था।
  2. मयंक अग्रवाल- अभी आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के तरफ से खेलने वाले भारत के एक और शानदार बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने पंजाब किंग्स के तरफ से खेलते हुए शानदार रन बनाए हैं। उन्होंने पंजाब के लिए 2019 से लेकर 2022 तक खेला है और 1393 रन बनाने में कामयाब हुए हैं। राहुल के बाद अग्रवाल पंजाब के लिए दूसरे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने इस टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने 49 मैचों में 29.63 के औसत से ये रन बनाए थे।
  3. क्रिस गेल- क्रिस गेल जिस टीम के लिए भी आईपीएल में खेलते थे वो रन बनाने से कभी नहीं चुकते। उन्होंने 2019 से लेकर 2021 तक पंजाब किंग्स के लिए बल्लेबाजी किया था। उस दौरान उन्हें 30 मैच खेलने का मौका मिला था,जिसमे उन्होंने शानदार 34.67 की औसत से 971 रन बनाए थे। इस खिलाड़ी ने जितना आईपीएल में प्रभावित किया है वो वाकई तारीफ के काबिल रहा है। और ये तीसरे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने पंजाब किंग्स के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।
  4. शिखर धवन– रनों के मामलो में धवन हमेसा शिखर पर रहते हैं। वो अभी इस समय पंजाब किंग्स की टीम के कप्तान हैं और इस टीम के लिए वो अच्छा करते आ रहे हैं। पहली बार इस खिलाड़ी को पंजाब ने 2022 में अपनी टीम में शामिल किया था। और इस खिलाड़ी को पंजाब के लिए खेलते हुए मात्र दो सीजन हुए हैं और उन्होंने 25 मैचों में 833 रन जड़ दिए हैं। आगे भी अगर उनका फॉर्म अच्छा रहा तो वो पंजाब के लिए काफी ज्यादा रन भी बना सकते हैं।
  5. लिआम लिविंगस्टोन- इंग्लैंड के शानदार हरफनमौला खिलाड़ी लिआम लिविंगस्टोन भी इस लिस्ट में पांचवे स्थान पर काबिज है। ये अपने तेजतर्रार परियों के लिए जाने जाते हैं। लिविंगस्टोन ऐसे खिलाड़ी हैं जो काफी तेजी से रन बनाते हैं। उन्होंने अभी तक पंजाब किंग्स के लिए दो सीजन खेले हैं और इस दौरान उन्हें 23 मैच खेलने का मौका मिला है। उन्होंने 35.80 के औसत से 716 रन बनाए हैं। ये खिलाड़ी आने वाले 2024 के आईपीएल में भी पंजाब किंग्स के तरफ से खेलते हुए दिखने वाला है।

पंजाब किंग्स आईपीएल | महत्वपूर्ण जानकारी

  • शिखर धवन और लिआम लिविंगस्टोन दो ऐसे खिलाड़ी हैं जो इस लिस्ट में शामिल हैं और आज भी इस टीम का हिस्सा हैं।
  • क्रिस गेल एक मात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जो इस लिस्ट में तो शामिल हैं लेकिन उन्होंने अब आईपीएल को अलविदा कह दिया है।
  • केएल राहुल जहा लखनऊ सुपर जायंट्स के हिस्सा बन चुके हैं तो वही मयंक अग्रवाल सनराइजर्स हैदराबाद के। राहुल पंजाब के लिए रनों के मामले में नंबर एक पर हैं वही अग्रवाल दूसरे स्थान पर।

पंजाब किंग्स आईपीएल | पांचो खिलाड़ियों के आंकड़े


खिलाड़ी


मैच


रन


औसत


शतक


अर्धशतक


केएल राहुल


41


1889


57.24


2


17


मयंक अग्रवाल


49


1393


29.63


1


9


क्रिस गेल


30


971


34.67


0


7


शिखर धवन


25


833


39.66


0


6


लिआम लिविंगस्टोन


23


716


35.80


0


6


पंजाब किंग्स आईपीएल | समापन विचार

ऊपर जितने भी खिलाड़ियों के आंकड़े दिए गए हैं वो सिर्फ पंजाब किंग्स के लिए खेले गए मैचों का है। बाकि अगर आप ऐसी और या अन्य टीमों के बारे में कोई जानकारी चाहते हैं तो आपको Yolo247 (योलो247) के ब्लॉग्स पढ़ने होंगे। अंत में ये उम्मीद किया जा सकता है कि आपको पंजाब किंग्स आईपीएल (Punjab Kings IPL) में वो कौन-कौन से खिलाड़ी थे जिन्होंने इस टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए थे। उसके बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी।

पंजाब किंग्स आईपीएल (Punjab Kings IPL) FAQs :

पंजाब किंग्स के लिए केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 1889 रन बनाए हैं। लेकिन अब वो इस टीम के हिस्सा नहीं है।

शिखर धवन ने पंजाब के लिए अभी तक मात्र 25 मैच खेले हैं और उन्होंने 39.66 के औसत से 833 रन बनाए हैं।

Please rate the Article
Rating 0

Your page rank: 😀

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get Your ID !