केकेआर के वो खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं

केकेआर के खिलाड़ी (KKR players) : आईपीएल की दो बार की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स के पास भी बल्लेबाजों की कमी नहीं रही है। इस टीम के बल्लेबाजी में शुरू से ही गहराई रहा है। जिस गौतम गंभीर इस टीम के कप्तान थे उस समय टीम का प्रदर्शन भी शानदार रहा था। लेकिन आज हम इस टीम के उन बल्लेबाजों के ऊपर चर्चा करने वाले हैं जिन्होंने इस टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

जिन पांच बल्लेबाजों के बारे में हम बतायंगे हो सकता है कि उसमे से कुछ इस टीम का हिस्सा ना हो और कुछ ने आईपीएल को अलविदा कह दिया हो। तो आइये जानते हैं उन पांच बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने केकेआर के लिए आईपीएल में अपने बल्ले से कमाल किया है।

1:- गौतम गंभीर- गौतम जब तक इस टीम के साथ थे तब तक ये टीम गंभीर दिखी थी। बल्कि गंभीर के कप्तानी में ही कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो आईपीएल ट्रॉफी जीती। वो गंभीर ही थे जिन्होंने इस टीम को फ्रंट से लीड किया और नतीजा ये रहा की केकेआर के तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए।

गौतम गंभीर ने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए कुल 108 मैच खेले जिसमे उन्होंने 31.61 की शानदार औसत से 3035 रन बनाये। इस दौरान उन्होंने 27 जोरदार अर्धशतक भी लगाए।

2:- रॉबिन उथप्पा- भले ही रॉबिन उथप्पा आईपीएल के अंत में चेन्नई के लिए रन बनाते दिखे हो लेकिन उन्होंने उसके पहले केकेआर के लिए भी काफी ज्यादा रन बनाय हैं। उन्होंने इस टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल 86 मैच खेले हैं,जिसमे उन्होंने 30.48 के औसत से 2439 रन बनाए हैं। उथप्पा कई मौको पर केकेआर के लिए बेहतरीन पारी खेलते देखे गए हैं। लेकिन बाद में उन्हें इस टीम ने रिलीज कर दिया जिसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया और वो वहा भी रन बनाते देखे गए।

उन्होने कोलकाता नाइट राइडर्स के तरफ से खेलते हुए 16 अर्धशतक जड़े हैं। अब वो आईपीएल में किसी भी टीम का हिस्सा नहीं है और उन्होंने आईपीएल को अलविदा कह दिया है।

3:- आंद्रे रसेल- वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज आंद्रे रसेल के बारे में कौन नहीं जानता। जिस दिन उनका बल्ला चल गया उस दिन चाहे दुनिया का कोई भी गेंदबाज आ जाए आंद्रे रसेल उसे छोड़ते नही हैं। इस खिलाड़ी ने केकेआर के लिए न सिर्फ रन बनाया है बल्कि गेंदबाजी में भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। रसेल का मशल पावर का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि उन्होंने केकेआर के तरफ से खेले गए 105 मैचों में 29.78 की औसत से उन्होंने 2204 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 10 अर्धशतक भी आए हैं।

4:- नीतीश राणा- युवा बल्लेबाज जिन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए काफी रन बनाए हैं। उसमे एक नाम नितीश राणा का भी है जिन्होंने आईपीएल के एक सीजन में केकेआर की कप्तानी करते देखे गए थे। श्रेयस अय्यर के चोटिल हो जाने के बाद उन्हें कप्तानी सौपी गई थी। नितीश राणा ने अपनी बल्लेबाजी से कभी निराश नहीं किया है।

उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए अभी तक 88 मैच खेले हैं जिसमे 28.38 के औसत से 2157 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 14 शानदार अर्धशतक भी निकले हैं।

5:- यूसुफ पठान- टीम इंडिया के पूर्व भारतीय बल्लेबाज यूसुफ पठान का भी आईपीएल शानदार रहा है। वो जिस टीम के लिए भी खेले सबके लिए उन्होंने एक तरह की ही बल्लेबाजी की। यूसुफ पठान ऐसे बल्लेबाज रहे हैं जो किसी भी मैच को पलटने का दम रखते थे। उन्होंने आईपीएल में केकेआर के लिए भी शानदार प्रदर्शन किया था।

 वो पांचवे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने इस टीम के लिए 106 मैचों में 31.55 के औसत से 1893 रन बटोरे थे। जिसमे सात शानदार अर्धशतक शामिल था।

केकेआर के खिलाड़ी को लेकर जानकारी

  1. ऊपर पांचो नाम में सिर्फ आंद्रे रसेल और नितीश राणा ही दो ऐसा नाम है जो आईपीएल में आज भी केकेआर का हिस्सा है।
  2. गौतम गंभीर की एक बार फिर केकेआर में वापसी हुई है लेकिन खिलाड़ी नहीं बल्कि टीम का मेंटर बन कर।
  3. गौतम गंभीर के ही कप्तानी में केकेआर ने 2012 और 2014 में आईपीएल का ख़िताब जीता था।

केकेआर के खिलाड़ी और उनके आंकड़े

खिलाड़ी

मैच

रन

शतक

अर्धशतक

सर्वश्रेष्ठ पारी

गौतम गंभीर

108

3035

0

27

93

रॉबिन उथप्पा

86

2439

0

16

87

आंद्रे रसेल

105

2204

0

10

88*

नीतीश राणा

88

2157

0

14

87

यूसुफ पठान

106

1893

0

7

72

केकेआर के खिलाड़ियों को लेकर अंतिम विचार

पांचो खिलाड़ियों को लेकर जितने भी आंकड़े दिए गए हैं वो सब सिर्फ केकेआर के तरफ से खेलने के है। आपको संभवतः केकेआर के खिलाड़ी (KKR players) जिन्होंने इस टीम के तरफ से खेलते हुए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं उसके बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। अगर आप ऐसी ही और भी जानकारी लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Yolo247 (योलो247) के ब्लॉग्स पढ़ने होंगे।

केकेआर के खिलाड़ी (KKR players) FAQs :

1:- किसकी कप्तानी में केकेआर ने दो बार आईपीएल ट्रॉफी जीता है ?

गौतम गंभीर के कप्तानी में केकेआर ने 2012 और 2014 में आईपीएल जीता था।

 

आईपीएल 2024 में केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर होंगे,जो पिछले सीजन में चोट के चलते आईपीएल से बाहर ही गए थे।

 
Please rate the Article
Rating 0

Your page rank: 😀

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get Your ID !