कौन है आईपीएल की सबसे मजबूत टीम ?

आईपीएल की सबसे मजबूत टीम (IPL strongest team) : आईपीएल सीजन में 2024 में दस टीमें हिस्सा ले रही हैं। सभी टीम के पास एक से बढ़कर एक खिलाड़ी मौजूद हैं। उसमे से ये बताना की कोई एक कौन से सबसे मजबूत टीम है तो ये किसी के लिए भी आसान नहीं रहने वाला है। लेकिन यहाँ उन तीन टीमों के बारे में बताने वाले हैं जो आईपीएल 2024 में मजबूत दिख रही है। अभी आईपीएल का ऑक्शन दिसम्बर में होने वाला है। लेकिन अगर उसके पहले देखा जाए तो तीन टीमें काफी मजबूत दिखती हैं। आइये उन तीनों के बारे में जानते हैं।

आईपीएल की सबसे मजबूत टीम | तीन बेहतरीन टीम

यहाँ हम उन तीन टीमों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हे आईपीएल 2024 का सबसे मजबूत टीम माना जा रहा है। तो आइये समझने की कोशिश करते हैं कि आखिर वो तीन टीम कौन-कौन सी हैं :

1: गुजरात टाइटंस:- गुजरात ने अभी दो साल ही आईपीएल खेला है और दोनों साल ही फाइनल तक का सफर रहा है इस टीम का। 2022 में पहली बार गुजरात ने आईपीएल में हिस्सा लिया था और उसी साल उसने कप अपने नाम कर लिया था। इस टीम के पास युवा खिलाड़ियों की काफी फ़ौज है। जो किसी भी वक़्त किसी भी मैच को पलट सकते हैं।

टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या है जो बल्लेबाजी में तो रन बनाते ही हैं बल्कि जरूरत पड़ने पर अपनी टीम के लिए विकेट भी चटकाते हैं। शामी जैसा गेंदबाज है इस टीम के पास जिसने पिछले साल सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे। वहीं शुभमन गिल जैसा बल्लेबाज जो किसी भी पिच पर रन बना सकता है।

2: चेन्नई सुपर किंग्स: आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स अनुभव की मामले में कई टीमों से बेहतर है। इस टीम का कप्तान ही ऐसा है जो किसी भी परिस्थिति में अपने डिसीजन से मैच पलटने का दमखम रखता है। ये एक ऐसी टीम है जो ज्यादातर पिछले साल अपने ओपनर्स पर आश्रित रही है और यही इस टीम की कमजोरी भी है।

लेकिन कुछ नए गेंदबाजों के साथ धोनी ने अपनी टीम को जैसे चलाया है वो वाकई तारीफ करने वाला रहा है क्योकि इस टीम में अनुभव वाले गेंदबाजों की कमी है लेकिन इसके बाद भी ये टीम पिछले साल 2023 में कप जीतने में कामयाब रही थी। इस बार भी ये टीम कप की दावेदार मानी जा रही है।

3: मुंबई इंडियंस:– धीमी शुरुआत के बाद आईपीएल में अपने प्रदर्शन के बल पर पांच बार की आईपीएल विजेता टीम मुंबई इंडियंस के खेल को समझना वाकई में किसी के बस में नहीं रहता है। इस टीम ने हर साल एक नय खिलाड़ी को दिया है। टीम के पास तिलक वर्मा जैसा एक ऐसा युवा बल्लेबाज है जो फटाफट रन बनाने के लिए जाना जाता हैं। 

खुद टीम के कप्तान रोहित शर्मा और ईशान किशन टीम को अच्छी शुरुआत देने के लिए जाने जाते हैं। वहीं गेंदबाजी में दुनिया का सबसे खतरनाक गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अपना काम कर जाते हैं। इस लिए इस पांच बार की विजेता टीम को कोई हल्के में नहीं लेना चाहेगा।

आईपीएल की सबसे मजबूत टीम और ट्रॉफी

अभी तक हमने उन मजबूत टीम के बारे में बताया है जो 2024 में कप के लिए सबसे बड़ी दावेदार साबित हो सकती है। लेकिन अब समय आ गया है की आप ये जान सके कि इन टीमों के पास कितनी आईपीएल ट्रॉफी है।

गुजरात टाइटंस– इस टीम ने पहली बार 2022 में आईपीएल खेला था और उसी साल आईपीएल पर कब्ज़ा जमा लिया था। दो साल के आईपीएल कैरियर में इस टीम ने एक साल आईपीएल पर कब्ज़ा जमाया है।

चेन्नई सुपर किंग्स- आईपीएल की सबसे सफल टीम जिसने पांच बार आईपीएल जीता है। इस टीम ने पहली बार 2010 में ट्रॉफी जीता था फिर 2011,2018,2021 और आखरी बार 2023 में जीता था। इस टीम को दो साल बैन भी किया गया था जिसके बाद इसने पांच बार ट्रॉफी पर कब्ज़ा जमाया है।

मुंबई इंडियंस- रोहित शर्मा के कप्तान बनते ही इस टीम में नई ऊर्जा का संचार हुआ है। तभी तो उनके कप्तान बनते ही टीम ने पांच आईपीएल अपने नाम कर लिया है। 2013,2015,2017,2019 और आखरी बार 2020 में जीतने में कामयाब रही थी।

Also Read: नई आईपीएल टीम का नाम : जानिए दो नई टीमों के बारे में विस्तार से

आईपीएल की सबसे मजबूत टीम पर आखरी विचार

अब तक आपको समझ आ चुका होगा कि आईपीएल की सबसे मजबूत टीम (IPL strongest team) कौन सी है और क्यों उसे सबसे मजबूत कहा जा रहा है। आईपीएल से सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिए आप Yolo247 (योलो247) के ब्लॉग्स पढ़ सकते हैं। यहाँ आप के हर उन प्रश्नो का जवाब  मिलेगा जिसे आप जानना चाहते हैं। 

Please rate the Article
Rating 0

Your page rank: 😀

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get Your ID !