IPL 2024 retained Players List : सनराइजर्स हैदराबाद द्वारा रिटेन खिलाड़ी

IPL 2024 retained Players List : टी-20 वर्ल्ड कप के पहले विश्व का सबसे बड़ा लीग यानी आईपीएल 2024 खेला जाना है और उसको लेकर तैयारी आज से ही शुरू हो गई है। इसके लिए कई टीमों ने अपने कई खिलाड़ियों के साथ बनाया रखा है तो कइयों को ऑक्शन के लिए छोड़ दिया गया है यानी उन सभी खिलाड़ियों रिलीज कर दिया गया है। यहाँ हम इसके बारे में विस्तार से जानेंगे की कौन से खिलाड़ियों को रिटेन किया गया है।

आईपीएल की टीमों में सनराइजर्स हैदराबाद एक ऐसी टीम है जिसने मात्र एक बार ही आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम किया है। वो इस साल किसी भी हाल में चाहेंगे की इस बार ट्रॉफी जीत कर हार के मिथक को तोड़े। इस टीम के पास कई ऐसे खिलाड़ी है जिनपर टीम मैनेजमेंट को काफी भरोसा है और वो किसी भी हाल में उन खिलाड़ियों को अपनी टीम में बनाए रखना चाहते हैं। तो आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं की सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2024 के लिए किन-किन खिलाड़ियों को रिटेन किया है।

IPL 2024 retained Players List | सनराइजर्स हैदराबाद के रिटेन खिलाड़ी

1:- पिछले सीजन में हैदराबाद की कप्तानी सँभालने वाले दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज एडेन मार्करम को इस बार के लिए भी इस टीम ने रिटेन किया है। अगर मार्करम के वर्तमान फॉर्म को देखा जाए तो वो शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। और उनपे टीम को काफी भरोसा भी है।

2:- एडेन मार्करम के ही हमवतन और आईपीएल में एक ही टीम से खेलने वाले हेनरिक क्लासेन पर भी मैनेजमेंट को पूरा भरोसा है। और भरोसा इस लिए की जब पिछले साल किसी भी बल्लेबाज का बल्ला नहीं चल रहा था तब हेनरिक क्लासेन ने अपने दम पर कई मैच में हैदराबाद को जीत दिलाई थी।

3:- दक्षिण अफ्रीका के ही एक और खिलाड़ी और बेहतरीन आलराउंडर मार्को यानेसन को भी सनराइजर्स हैदराबाद द्वारा इस साल के लिए रिटेन कर लिया गया है। बीते वनडे वर्ल्ड कप में इस खिलाड़ी का प्रदर्शन शानदार रहा था।

4:- भारत के दो बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी और मयंक अग्रवाल को भी रिलीज किया गया है। जबकि इन दोनों का प्रदर्शन पिछले सीजन में कुछ खास नहीं रहा था।

5:- गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार और उमरान मलिक को रिटेन किया गया है। ये दोनों ही कई महीनो से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। लेकिन इसके बाद भी हैदराबाद की टीम को अपने पुराने खिलाड़ियों पर पूरा भरोसा है।

6:- इन सभी खिलाड़ियों के आलावा जिन खिलाड़ियों को सनराइजर्स हैदराबाद द्वारा रिटेन किया गया है उसमे ग्लेन फिलिप्स,उपेन्द्र यादव,नीतीश कुमार रेड्डी,अनमोलप्रीत सिंह,सनवीर सिंह,अब्दुल समद,अभिषेक शर्मा,वॉशिंगटन सुंदर,टी नटराजन,मयंक मार्कंडे और फजलहक फारुकी जैसे खिलाड़ी शामिल हैं।

Read More:- IPL 2024 retained Players List : लखनऊ सुपर जाएंट्स द्वारा रिटेन खिलाड़ी

IPL 2024 retained Players List | सनराइजर्स हैदराबाद द्वारा रिलीज खिलाड़ी

  • अब तक आपने इस टीम के रिटेन हुए खिलाड़ियों के बारे में जान रहे थे। लेकिन अब यहाँ हम आपको सनराइजर्स हैदराबाद द्वारा रिलीज किये हुए खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं। तो आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं :
  • पिछले साल हैदराबाद ने 13.25 करोड़ रुपए में इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज हैरी ब्रूक को अपनी टीम में जगह दिया था लेकिन उनके लिए पिछला साल कुछ अच्छा नहीं रहा था और वो पूरी तरफ से फ्लॉप साबित हुए थे।
  • ब्रूक के आलावा बेहतरीन खिलाड़ी आदिल रशीद को भी हैदराबाद की टीम ने इस साल रिलीज कर दिया है और ये चौकाने वाला भी फैसला रहा।
  • इन दो बेहतरीन खिलाड़ियों के आलावा जिन खिलाड़ियों को इस टीम ने रिलीज किया है उसमे व्यास,कार्तिक त्यागी,विवरांत शर्मा और अकील हुसौन जैसे खिलाड़ी शामिल हैं।

IPL 2024 retained Players List | अंतिम विचार

आईपीएल विश्व का वो लीग है जहा हर कोई खिलाड़ी अपना जलवा दिखाना चाहता है। लेकिन इस लीग का फायदा कुछ ही खिलाड़ी उठा पाते हैं क्योकि सभी को मौका नहीं मिलता खेलने को। आप इसी से अंदाजा लगा सकते है की पिछले साल ब्रूक को हैदराबाद ने सबसे ज्यादा पैसे में अपनी टीम में जगह दिया था। लेकिन उन्हें सभी मैच खेलने का मौका दिया था।

IPL 2024 retained Players List सनराइजर्स हैदराबाद का कैसा है इसके बारे में पूरी जानकारी इस लेख में दे दी गई है। अधिक जानकारी के लिए आप Yolo247 (योलो247) के ब्लॉग्स भी पढ़ सकते हैं।

IPL 2024 retained Players List | FAQs :


1:- सनराइजर्स हैदराबाद ने पिछले साल किस खिलाड़ी को सबसे ज्यादा कीमत में ख़रीदा था।

आईपीएल 2023 में सनराइजर्स हैदराबाद ने इंग्लैंड के हैरी ब्रूक को सबसे ज्यादा 13.25 करोड़ रुपए में अपनी टीम में शामिल किया था।


सनराइजर्स हैदराबाद के मुख्य गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार है जिन्हे सबसे ज्यादा आईपीएल खेलने का तजुर्बा है।

पिछले साल कप्तानी सँभालने वाले दक्षिण अफ्रीका के शानदार बल्लेबाज एडेन मार्करम इस साल भी कप्तानी सँभालते दिखेंगे।

Please rate the Article
Rating 0

Your page rank: 😀

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get Your ID !