आईपीएल 2024 ऑक्शन के बाद कैसी दिखती है चेन्नई सुपर किंग्स

आईपीएल 2024 ऑक्शन (IPL 2024 Auction) : आईपीएल ऑक्शन के संपन्न होने के बाद से चेन्नई सुपर किंग्स की टीम काफी मजबूत दिख रही है। इस बार ऑक्शन में चेन्नई शानदार खिलाड़ियों पर दांव लगाया है। इन सब के बारे में इस लेख में हम विस्तार से चर्चा करने वाले हैं। साथ ही ये भी बताने वाले हैं की इस बार के आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स कैसी दिखने वाली है।

आईपीएल 2024 ऑक्शन में छह खिलाड़ियों पर लगाया पैसा

1:- चेन्नई सुपर किंग्स ने न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल को 14 करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया है। मिचेल के बारे में ऑक्शन से पहले भी कहा जा रहा था की नीलामी में उनके लिए कई टीमें जाएँगी और हुआ भी वही। जिसका नतीजा रहा की उन्हें 14 करोड़ रुपये की मोटी राशि में चेन्नई में शामिल किया गया।

2:- न्यूजीलैंड के एक और खिलाड़ी और वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले रचीन रविंद्र के लिए भी चेन्नई सुपर किंग्स ने 1.80 करोड़ रुपये खर्च किये। लेकिन नीलामी से पहले रचिन को लेकर ये कयास लगाया जा रहा था की वो आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी भी बन सकते हैं लेकिन उन्हें सीएसके ने 1.80 करोड़ रुपये में ही खरीद लिया।

3:- पिछले सीजन में केकेआर के तरफ से खेलने वाले शार्दुल ठाकुर को चेन्नई सुपर किंग्स ने चार करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया है। शार्दुल पहले भी चेन्नई के लिए खेल चुके हैं और एक बार फिर वो वापस अपनी पुरानी टीम में लौट आए हैं।

4:- यूपी टी-20 लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले समीर रिजवी को उम्मीद से ज्यादा पैसों में चेन्नई सुपर किंग्स ने अपनी टीम में शामिल किया है। रिजवी के लिए चेन्नई ने ऑक्शन में 8.40 करोड़ रुपये खर्च है जो किसी युवा खिलाड़ी के लिए सबसे ज्यादा है।

5:- वही बांग्लादेश के बेहतरीन गेंदबाज मुस्तफिजूर रहमान  को चेन्नई ने दो करोड़ रुपये में तो वही भारतीय युवा खिलाड़ी अरावेली अवनिश को 20 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल किया है। ये छह वो खिलाड़ी हैं जिन्हे सुपर किंग्स ने इस बार के ऑक्शन में ख़रीदा है।

आईपीएल 2024 ऑक्शन से पहले रिटेन खिलाड़ी

  • बल्लेबाज- एमएस धोनी (कप्तान/विकेटकीपर),डेवोन कॉन्वे (विकेटकीपर),ऋतुराज गायकवाड़,अजिंक्य रहाणे,शेख रशीद और अरावेली अवनिश
  • गेंदबाज- दीपक चाहर,सिमरजीत सिंह,तुषार देशपांडे,मथीशा पथिराना,मुकेश चौधरी और राजवर्धन हंगरगेकर
  • ऑलराउंडर- रवींद्र जडेजा,मोईन अली,शिवम दुबे, निशांत सिंधु और अजय मंडल

आईपीएल 2024 ऑक्शन के बाद चेन्नई सुपर किंग्स की पूरी टीम

किस खिलाड़ी का क्या रोल है,उसके साथ चेन्नई की पूरी टीम

सलामी बल्लेबाज

डेवोन कॉनवे, ऋतुराज गायकवाड़ और रचिन रवींद्र

मध्य क्रम

समीर रिजवी,अजिंक्य रहाणे,शेख रशीद और अरावेली अवनीश

विकेटकीपर

महेंद्र सिंह धोनी

ऑलराउंडर

रवींद्र जडेजा,डेरिल मिशेल,मोईन अली,शिवम दुबे,निशांत सिंधु और अजय मंडल

तेज गेंदबाज

दीपक चाहर,शार्दुल ठाकुर,सिमरजीत सिंह,तुषार देशपांडे,मथीशा पथिराना,मुकेश चौधरी,राजवर्धन हंगरगेकर और मुस्तफिजुर रहमान

स्पिनर

महेश तीक्ष्णा, मिशेल सेंटनर और प्रशांत सोलंकी


आईपीएल 2024 ऑक्शन (IPL 2024 Auction) पर अंतिम विचार


आईपीएल 2024 ऑक्शन (IPL 2024 Auction) के बाद अगर चेन्नई के प्लेइंग-11 को देखा जाए तो वो कुछ इस तरह से दिखता है : ऋतुराज गायकवाड़, डेवोन कॉन्वे,अजिंक्य रहाणे,डेरिल मिचेल/रचिन रवींद्र,शिवम दुबे,रवींद्र जडेजा,एमएस धोनी (कप्तान/विकेटकीपर),दीपक चाहर,महेश तीक्ष्णा,मथीशा पथिराना,तुषार देशपांडे/शार्दुल ठाकुर।

ऐसा ही प्लेइंग-11 देखने को मिल सकता है। डेरिल मिचेल और रचिन रवींद्र में से कोई एक और दूसरी तरफ तुषार देशपांडे और शार्दुल ठाकुर में से किसी एक को मौका दिया जा सकता है। अब ये आईपीएल शुरू होने के बाद ही पता चलेगा। लेकिन संभावित ग्यारह ऐसा ही रहने वाला है। अधिक जानकारी के लिए आप Yolo247 (योलो247) के ब्लॉग्स देख सकते हैं।

आईपीएल 2024 ऑक्शन (IPL 2024 Auction) FAQs :


1:- चेन्नई सुपर किंग्स ने आखरी बार आईपीएल ट्रॉफी कब जीता था ?

चेन्नई ने आईपीएल ट्रॉफी पिछले सीजन यानी 2023 में जीता था।

महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल में 250 मैच खेले हैं और उनके बल्ले से 5082 रन निकले हैं।

Please rate the Article
Rating 0

Your page rank: 😀

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get Your ID !