आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी पार्टनरशिप को लेकर पूरा विवरण

आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी पार्टनरशिप (Biggest Partnership in IPL History) : आईपीएल में पार्टनरशिप का बहुत बड़ा योगदान होता है। क्योकि आईपीएल भी टी-20 फॉर्मेट में खेला जाता है और अगर बल्लेबाजों द्वारा कोई एक पार्टनरशिप भी लग जाता है तो दूसरी टीम के लिए खतरनाक साबित हो जाता है। इस लेख में में हम यही बताने वाले हैं की आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी पार्टनरशिप कब और कितने की हुई थी। साथ ही आपको विस्तार से ये भी बताया जाएगा की कौन-कौन से बल्लेबाजों द्वारा किया गया था। तो आइये बिना देर किये इसके बारे में विस्तार से समझते हैं।

आईपीएल इतिहास की पांच सबसे बड़ी पार्टनरशिप

1:- आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी साझेदारी विराट कोहली और एबी डिविलियर्स के बीच हुई थी। जब दोनों ने मिल कर सामने वाली टीम के गेंदबाजों का धागा खोल दिया था। समय था 14 मई 2016 का जब गुजरात लायंस आईपीएल टीम का हिस्सा हुआ करती थी। तब कोहली और डिविलियर्स की जोड़ी ने इतिहास रच दिया था और वो भी ऐसा इतिहास जिसे आज तक कोई नहीं तोड़ पाया।

आरसीबी के तरफ से खेलते हुए इन दोनों बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 229 रन बना दिए थे। ये एक ऐसी साझेदारी रही जिसे आज तक आईपीएल की कोई भी जोड़ी तोड़ नहीं पाई है।

2:- आईपीएल इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी भी विराट कोहली और एबी डिविलियर्स के बीच ही हुई थी। दोनों बल्लेबाजों का एक दूसरे का साथ इतना पसंद था की दोनों लगातार बड़ी-बड़ी परियां खेल कर इतिहास रच रहे थे। ये पहले वाले साझेदारी के पहले ही बन चुका था जब आरसीबी के इन दोनों बल्लेबाजों ने मुंबई इंडियंस की बेहतरीन टीम के सामने 10 मई 2015 को 215 रनो की बड़ी साझेदारी कर डाली थी।

ये साझेदारी इस लिए भी ख़ास मानी जाती है क्योकि विरोधी टीम मुंबई इंडियंस जैसी खतरनाक टीम थी। जिसके गेंदबाजी में हमेसा से धार होता है। वैसे गेंदबाजों के सामने इतिहास रचना और भी शानदार रहता है।

3:- आईपीएल के इतिहास की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी क्विंटन डी कॉक और केएल राहुल के बीच हुई जब दोनों लखनऊ के लिए ओपन करने उतरे थे। समय था 18 मई 2022 का जब सामने केकेआर जैसी टीम थी। हमेसा से माना जाता है की केकेआर की गेंदबाजी आईपीएल में शानदार होती है लेकिन दोनों ने मिलकर शानदार 210 रनों की साझेदारी कर डाली थी,जो आज तक इतिहास है।

4:- आईपीएल इतिहास की चौथी सबसे बड़ी साझेदारी एडम गिलक्रिस्ट और शॉन मार्श के बीच हुई थी। जब दोनों बल्लेबाज किंग्स इलेवन पंजाब के तरफ से खेल रहे थे। समय था 17 मई 2011 का जब आरसीबी की टीम के सामने एडम गिलक्रिस्ट और शॉन मार्श ने धावा बोल दिया था। दोनों ने मिलकर 206 रनों की  शानदार साझेदारी की।

5:- पांचवी सबसे बड़ी साझेदारी क्रिस गेल और विराट कोहली के बीच 17 मई 2012 को दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ आई थी। जब दोनों ने शानदार 204 रनों की साझेदारी की थी।

आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी पार्टनरशिप को लेकर जानकारी

आईपीएल के पांच सर्वश्रेष्ठ साझेदारी में से तीन में विराट कोहली का नाम शामिल है।

सबसे बड़ी साझेदारी विराट और डिविलियर्स के बीच 229 रनों की हुई थी जिसे आज तक कोई दूसरा बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया।

आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी पार्टनरशिप

खिलाड़ी

टीम

विरोधी टीम

तारीख

साझेदारी

कोहली और एबी डिविलियर्स

आरसीबी

गुजरात लायंस

14 मई 2016

229

कोहली और एबी डिविलियर्स

आरसीबी

मुंबई इंडियंस

10 मई 2015

215

क्विंटन डी कॉक और केएल राहुल

एलएसजी

केकेआर

18 मई 2022

210

एडम गिलक्रिस्ट और शॉन मार्श

किंग्स इलेवन पंजाब

आरसीबी

17 मई 2011

206

क्रिस गेल और विराट कोहली

आरसीबी

डीडी

17 मई 2012

204


आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी पार्टनरशिप को लेकर अंतिम विचार

आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी पार्टनरशिप (Biggest Partnership in IPL History) कब और किन-किन खिलाड़ियों ने की थी। उसके बारे में विस्तार से आपको इस लेख में बताया गया है। अधिक जानकारी के लिए आप Yolo247 (योलो247) के ब्लॉग्स पढ़ सकते हैं।

आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी पार्टनरशिप (Biggest Partnership in IPL History) FAQs 

आईपीएल में सबसे लम्बी साझेदारी किन दो खिलाड़ियों के बीच हुई है ?

कोहली और एबी डिविलियर्स के बीच आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी साझेदारी हुई है।

केएल राहुल और मयंक अग्रवाल के बीच 183 की सबसे बड़ी साझेदारी हुई है।

Please rate the Article
Rating 0

Your page rank: 😀

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get Your ID !