वर्ल्ड कप हैट्रिक : वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले शानदार गेंदबाज

वर्ल्ड कप हैट्रिक (World Cup Hat Trick) : क्रिकेट की जब भी बात होती है तो सबसे पहले बल्लेबाजो की बात की जाती है। अगर क्रिकेट में किसी बल्लेबाज ने किसी मैच में शतक लगा दिया है और किसी गेंदबाज ने उस मैच में 05 विकेट लिया है तो बल्लेबाज को ही “प्लेयर ऑफ द: मैच चुना जाता है। लेकिन अगर कोई गेंदबाज वर्ल्ड कप बड़े टूर्नामेंट में हैट्रिक ले लेता है तो क्या कहेंगे।

यहाँ हम उन्ही गेंदबाजों के बारे में बात करने वाले हैं। जिन्होंने विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में हैट्रिक लेने का काम किया है। और आप को बता दे की इस लिस्ट में दो शानदार भारतीय गेंदबाज भी हैं। एक वो जो सन्यास ले चुके हैं तो वही दूसरा आज भी बल्लेबाजो को आउट करने में माहिर है। इन दोनों के बारे में बात करेंगे उस से पहले हम आप को ये बताएँगे की हैट्रिक आखिर होता क्या है। तो आइये इसके बारे में विस्तार से समझते हैं।

वर्ल्ड कप हैट्रिक | क्या है हैट्रिक?

1: इस से पहले की हम ये बताए की वो कौन से गेंदबाज हैं। जिन्होंने वर्ल्ड कप जैसे सबसे बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट में ऐसा कीर्तिमान रचा। उसके पहले आपको ये जानना जरूरी है कि हैट्रिक होता क्या है ?

2: कोई भी गेंदबाज अपने तीन गेंदों पे लगातार तीन विकेट निकालता है यानी सामने वाले बल्लेबाज को आउट करता है तो उसे ही हैट्रिक कहा जाता है।

3: किसी भी गेंदबाज के लिए ये काम आसान नहीं होता है क्योकि लगातार तीन गेंद पे किसी भी तीन बल्लेबाज को आउट करने का मतलब की आप एक शानदार फॉर्म से गुजर रहे हैं। और साथ ही साथ लाइन और लेंथ को ध्यान में रख के गेंद फेकता है। 

4: लगातार तीन गेंद पे तीन विकेट लेने के लिए सही और सटीक लाइन लेंथ चाहिए और थोड़ा सा किस्मत।

5: बात तब और अलग हो जाता है जब आप वर्ल्ड कप जैसे मौके पे ऐसा कीर्तिमान रचे।

वर्ल्ड कप हैट्रिक | शीर्ष के 5 हैट्रिक विकेट

1-लसिथ मलिंगा : लसिथ मलिंगा क्रिकेट में एक ऐसा नाम है जिसे खेलना कोई भी बल्लेबाज पसंद नहीं करता था। वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में एक हैट्रिक भी अच्छे-अच्छे गेंदबाज नहीं ले पाते है लेकिन मलिंगा नाम के इस तूफ़ान ने दो-दो बार ये कारनामा किया है। 

2011 में जब भारत में वर्ल्ड कप खेला गया था तब मलिंगा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ये कारनामा किया था। उसके पहले भी वो इस काम को 2007 वर्ल्ड कप दौरान कर चुके थे। जब उन्होंने केन्या के खिलाफ लगातार तीन विकेट चटकाए थे।

2-मोहम्मद शमी : भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी इस काम में पीछे नहीं रहे है और पिछले ही वर्ल्ड कप यानी 2019 विश्व कप जो इंग्लैंड में खेला गया था। वहा उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए एक मैच में शानदार गेंदबाज करके लगातार तीन गेंदों पे तीन विकेट झटके थे। 

तीन विकेट लेने के बाद वो दूसरे भारतीय बने थे ऐसा कारनामा करने वाले। उन्होंने अफगानिस्तान ले मोहम्मद नबी, आफताब आलम और मुजीब उर रहमान को आउट कर के ये कीर्तिमान अपने नाम किया था।

3-चेतन शर्मा : मोहम्मद शमी के पहले एक और भारतीय था जो ये कारनामा पहले ही कर चुका था। हम बात कर रहे हैं चेतन शर्मा की जिन्होंने 1987 में ही भारत के तरफ से विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने थे। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए ये कारनामा किया था। उन्होंने केन रदरफोर्ड, इयान स्मिथ और इवेन चैटफील्ड को अपनी तीन गेंदों पे आउट किया था।

4-स्टीवन फिन : जब अन्य गेंदबाज अपना नाम हैट्रिक में जोड़ रहे थे तो क्रिकेट को जन्म देने वाला इंग्लैंड कैसे पीछे छूट सकता था। इंग्लैंड के गेंदबाज स्टीवन फिन ने भी 2015 वर्ल्ड कप में ये कीर्तिमान अपने नाम किया जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के सामने ऐसा रिकॉर्ड बनाया। 

उन्होंने ब्रैड हैडिन, ग्लेन मैक्सवेल और मिचेल जॉनसन जैसे बल्लेबाजो को अपना शिकार बनाया था। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को लगातार तीन गेंदों पे आउट कर देना कोई छोटी उपलब्धि नहीं बल्कि सबसे बड़ी उपलब्धि में से एक माना जाता है,जो फिन ने किया था।

5-जेपी डुमिनी : दक्षिण अफ्रीका के शानदार आलराउंडर माने जाने वाले जेपी डुमिनी भी इस काम में पीछे नहीं रहे। उन्होंने ये कारनामा मजबूत मानी जाने वाली श्रीलंका के सामने किया। वो भी उस टीम के खिलाफ जो स्पिन अच्छा खेलने के लिए जानी जाती रही है। 2015 वर्ल्ड कप के दौरान उन्होंने ये कीर्तिमान रचा था। उनके शिकार हुए थे एंजेलो मैथ्यूज,नुवान कुलशेखरा और थारिंडु कौशल।

वर्ल्ड कप हैट्रिक की लिस्ट

खिलाड़ी

साल

टीम

खिलाफ

चेतन शर्मा

1987

भारत

न्यूजीलैंड

सकलैन मुश्ताक

1999

पाकिस्तान

ज़िम्बाब्वे

ब्रेट ली

2003

ऑस्ट्रेलिया

केन्या

चामिंडा वास

2003

श्रीलंका

बांग्लादेश

लसिथ मलिंगा

2007

श्रीलंका

केन्या

लसिथ मलिंगा

2011

श्रीलंका

दक्षिण अफ्रीका

केमर रोच

2011

वेस्टइंडीज

नीदरलैंड

जेपी डुमिनी

2015

दक्षिण अफ्रीका

श्रीलंका

स्टीवन फिन

2015

इंग्लैंड

ऑस्ट्रेलिया

मोहम्मद शमी

2019

भारत

अफगानिस्तान

ये रिकॉर्ड उनके लिए है जो कहते हैं की क्रिकेट का मतलब सिर्फ बल्लेबाज और बल्लेबाजी होती है। क्योकि गेंदबाज के न रहने से कोई भी मैच या क्रिकेट संभव ही नहीं है। कई मैच ऐसे होते हैं जब गेंदबाजो के अच्छे गेंदबाजी के वजह से टीम को जीत मिलती है। अगर आपको ऐसे ही ढेरों वर्ल्ड कप के आंकड़े चाहिए तो आपको Yolo247 (योलो247) के ब्लॉग्स पढ़ने होंगे।









Please rate the Article
Rating 0

Your page rank: 😀

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get Your ID !