आईपीएल के इतिहास में एक ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

एक ओवर में सबसे ज्यादा विकेट (Most wickets in one over) : आईपीएल एक ऐसा खेल हैं जहा बल्लेबाजों की अगर चलती है तो गेंदबाज भी पीछे नहीं हटते। कई मौको पर कई ऐसे गेंदबाज रहे हैं जिन्होंने अपने गेंदबाजी के दम पर कई मैचों का रुख बदला है। आज हम इस लेख के माध्यम से बात करने वाले हैं आईपीएल के उन गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने आईपीएल के इतिहास में पहले ही ओवर में कई बल्लेबाजों को चलता किया है।

क्रिकेट में चाहे कोई भी फॉर्मेट हो,कप्तान हमेसा से उसी गेंदबाज को पहला ओवर देता है जो मुख्य गेंदबाज होता है। क्योकि सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है वो ओवर। अगर गेंदबाज पहले ही ओवर में विकेट निकाल लेता है तो बल्लेबाजी करने वाली टीम पर दबाव मैच के शुरुआत में ही बन जाता है। और कई बार तो ऐसा भी होता है की बल्लेबाजी करने वाली टीम उस झटके से उबर नहीं पाती है और मैच गंवा बैठती है। तो आइये उन गेंदबाजों के बारे में जानते हैं जिन्होंने आईपीएल के पहले ओवर में ही सबसे ज्यादा विकेट चटकाया है।

एक ओवर में सबसे ज्यादा विकेट भारत के भुवनेश्वर कुमार ने लिए हैं।

1:- भुवनेश्वर कुमार ऐसे गेंदबाज हैं जो पहले ही ओवर में आकर विपक्षी खेमें में घाव देकर चले जाते हैं। तभी तो वो पहले ओवर में अब तक सबसे ज्यादा विकेट चटका चुके हैं। कुमार ने अब तक आईपीएल में 160 मैच खेले हैं,जिसमे उन्होंने शानदार 170 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने पहले ओवर में सबसे ज्यादा 25 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा है।

2:- भुवनेश्वर कुमार के तुरंत बाद आता है न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट का जो कुमार से कुछ ही विकेट पीछे हैं। बोल्ट पहले ओवर में खतरनाक गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने कई मौको पर शानदार गेंदबाजी करते हुए विरोधियो को पस्त किया है। ट्रेंट बोल्ट ने अभी तक आईपीएल में 88 मैच खेले हैं जिसमे उन्होंने 105 विकेट झटके हैं। लेकिन बात पहले ओवर की आती है तो उन्होंने पहले ओवर में 22 बल्लेबाजों को चलता किया है।

3:- तीसरे स्थान पर भारत के ही एक और पूर्व शानदार गेंदबाज प्रवीण कुमार आते हैं। प्रवीण कुमार दूसरे स्थान के बोल्ट से काफी पीछे हैं लेकिन फिर भी वो उस लिस्ट में तीसरे स्थान पर शामिल हैं जिसमे गेंदबाजों ने पहले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लिया है। कुमार ने आईपीएल में 119 मैच खेले थे जिसमे उन्होंने 90 विकेट हासिल किया था। पहले ओवर में उनके नाम 15 विकेट दर्ज है।

4:- चौथा नाम इस लिस्ट में संदीप शर्मा का है,जो भारत के ही गेंदबाज है लेकिन उन्हें टीम इंडिया में खेलने का मौका काफी कम मिला है। अक्सर ये खिलाड़ी आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करते दिखता है। संदीप शर्मा वो गेंदबाज हैं जिनके बल बूते उनकी आईपीएल टीम ने कई मैच जीता है। शर्मा आईपीएल में अभी तक 116 मैच खेल चुके हैं और उनके नाम 124 विकेट दर्ज है। अभी वो आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा हैं। उन्होंने आईपीएल के इतिहास में पहले ओवर में 13 विकेट झटके हैं।

5:- चेन्नई सुपर किंग्स और भारतीय टीम के बेहतरीन गेंदबाज दीपक चाहर का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। दीपक भी शुरुआत में विकेट निकालने में माहिर बताये जाते हैं। चेन्नई के इस गेंदबाज ने अब तक पहले ओवर में 12 विकेट लिये हैं। चाहर ने अब तक खेले आईपीएल के 73 मैचों में 72 विकेट लिए हैं। सबसे कम मैच खेल कर दीपक चाहर इस लिस्ट में शामिल हैं। निश्चित ही आने वाले समय में वो और भी विकेट लेकर आपने रिकॉर्ड को और मजबूत करते दिखेंगे।

एक ओवर में सबसे ज्यादा विकेट को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी

  1. आईपीएल के पहले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट भारतीय गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने लिया है।
  2. सबसे ज्यादा विकेट के सर्वश्रेष्ठ पांच में चार भारतीय गेंदबाज शामिल हैं जो अपने आप में बड़ा रिकॉर्ड है।
  3. अगर प्रवीण कुमार को छोड़ दिया जाए तो जो भी गेंदबाज सर्वश्रेष्ठ पांच में है वो आज भी आईपीएल के हिस्सा है।
  4. दीपक चाहर ने सबसे कम मैचों में पहले ओवर में सबसे ज्यादा 12 विकेट लिए हैं।

एक ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों का आईपीएल रिकॉर्ड

गेंदबाज

मैच

विकेट

पहले ओवर का विकेट

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

भुवनेश्वर कुमार

160

170

25

5/19

ट्रेंट बोल्ट

88

105

22

4/18

प्रवीण कुमार

119

90

15

3/18

संदीप शर्मा

116

124

13

4/20

दीपक चाहर

73

72

12

4/13

ये उन पांच गेंदबाजों का आईपीएल रिकॉर्ड है जिन्होंने आईपीएल के पहले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं।

एक ओवर में सबसे ज्यादा विकेट को लेकर समापन विचार

एक ओवर में सबसे ज्यादा विकेट (Most wickets in one over) आईपीएल में किन-किन गेंदबाजों ने लिया है। इसकी पूरी जानकारी आपको इस लेख में दी गई है। अगर आप इसके आलावा भी क्रिकेट या आईपीएल से सम्बंधित कोई जानकारी जानना चाहते हैं तो Yolo247 (योलो247) के ब्लॉग्स के माध्यम से आपको वो जानकारी प्राप्त हो जाएगी। लेकिन उसके लिए आपको Yolo247 (योलो247) के ब्लॉग्स पढ़ने होंगे।


एक ओवर में सबसे ज्यादा विकेट (Most wickets in one over) FAQs :

1:- आईपीएल के इतिहास में पहले ओवर में किस गेंदबाज ने सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं ?

आईपीएल इतिहास के पहले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट भुवनेश्वर कुमार ने लिए हैं,जिनके नाम 25 विकेट दर्ज है।


न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट वो विदेशी गेंदबाज है जिन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा 22 विकेट पहले ओवर में चटकाए हैं।


Please rate the Article
Rating 5

Your page rank: 😀

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get Your ID !