IPL 2024 retained Players List : पंजाब किंग्स द्वारा रिटेन खिलाड़ी

IPL 2024 retained Players List : पंजाब किंग्स ने आईपीएल 2024 के लिए अपने महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को रिटेन कर लिया है। एक अच्छी टीम होने के बाद भी किंग्स अभी तक एक भी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीत पाए हैं। इस बार इस टीम की पूरी कोशिश रहने वाली है की वो किसी भी तरह से आईपीएल के कप के सूखे को ख़त्म करे।

इन सभी बातों का ध्यान रखते हुए टीम ने अपने बेहतरीन खिलाड़ियों को 2024 के लिए रिटेन कर लिया है वही कुछ को रिलीज भी किया गया है। यहाँ हम इस लेख में यही विस्तार से बताने वाले हैं की कौन से खिलाड़ी को पंजाब किंग्स ने बनाया रखा है और किसे ऑक्शन के लिए फ्री छोड़ा है। 

IPL 2024 retained Players List | पंजाब किंग्स के रिटेन खिलाड़ी

1:- पिछली बार आईपीएल में पंजाब किंग्स की कप्तानी करने वाले और बल्लेबाजी में शानदार प्रदर्शन करने वाले शिखर धवन पर तेआम को पूरा भरोसा है। पिछले सीजन में धवन पंजाब की ओर से रन बनाने के मामले में सबसे शिखर पर थे।

2:- वनडे वर्ल्ड इस बार भारत में खेला गया था और जॉनी बेयरस्टो पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुए थे। लेकिन इसके बाद भी पंजाब किंग्स ने उन्हें रिटेन किया है।

3:- पंजाब किंग्स के सबसे महंगे खिलाड़ी सैम करन पर भी इस बार दांव खेला गया है और इस बार भी उन्हें टीम में रखा गया है। सैम का पिछल सीजन कुछ खास नहीं रहा था जिसके बाद कयास लगाया जा रहा था कि शायद उन्हें रिलीज किया जाए। लेकिन टीम ने उन्हें रिटेन कर लिया है।

4:- सिकंदर रजा और लियम लिविंगस्टोन भी इस टीम के खास हिस्सा रहने वाले हैं। जिन्हे पंजाब ने रिटेन किया है।

5:- कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह को गेंदबाजी में रखा गया है।

6:- इन सभी के आलावा जिसे टीम ने रिटेन किया है उसमे जितेश शर्मा,प्रभसिमरन सिंह,मैथ्यू शॉर्ट,हरप्रीत भाटिया,अथर्व ताइदे,ऋषि धवन,गुरनूर सिंह बरार,शिवम सिंह,राहुल चाहर,हरप्रीत बरार,विद्वत कवेरप्पा और नाथन एलिस भी शामिल हैं।

IPL 2024 retained Players List | पंजाब किंग्स द्वारा रिलीज खिलाड़ी

  • शाहरुख़ खान जो एक नए खिलाड़ी है और अंत के ओवरों में बड़े शॉर्ट्स के लिए जाने जाते हैं। टीम ने उन्हें रिलीज कर दिया है।
  • भानुका राजपक्षा श्रीलंका के एक बेहतरीन खिलाड़ी माने जाते हैं। पंजाब किंग्स ने उन्हें भी रिलीज कर दिया है।
  • इन दो मुख्य खिलाड़ियों के आलावा पंजाब ने जिसे रिलीज किया है उसमे मोहित राठी,बलतेज ढांडा और राज अंगद बावा जैसे खिलाड़ी भी शामिल हैं।

IPL 2024 retained Players List | अंतिम विचार

पंजाब किंग्स के पास ऑक्शन में खिलाड़ियों को अपने टीम में शामिल करने के लिए काफी पैसे बचे हुए हैं। इस टीम की पूरी कोशिश रहने वाली है की वो किसी बड़े खिलाड़ी को 19 दिसम्बर को होने वाले ऑक्शन में ख़रीदे। इस लेख में आपको पंजाब की IPL 2024 retained Players List क्या है। इसके बारे में पूरी जानकारी दे दी गई है। बल्कि यहाँ आपको ये भी बताया गया है की पंजाब ने कौन-कौन से खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है।

इसके आलावा आईपीएल से सम्बंधित कोई भी जानकारी अगर लेना चाहते हैं तो आपको Yolo247 (योलो247) के ब्लॉग्स के माध्यम से जानने को मिल जाएगा। इसी लिए आपकी प्राथमिकता ये होनी चाहिए की आप Yolo247 (योलो247) से हमेसा बने रहे। यहाँ सिर्फ क्रिकेट ही नहीं बल्कि अन्य खेलो के बारे में विस्तार से समझाया और बताया जाता है।

IPL 2024 retained Players List | FAQs :

आईपीएल 2024 में पंजाब किंग्स का कप्तान कौन होगा ?

शिखर धवन आईपीएल 2024 में भी पंजाब किंग्स की कप्तानी संभालेंगे। उन्होंने 2023 से ही किंग्स की कमान संभाल रखी है।

पंजाब किंग्स ने 2022 के आईपीएल ऑक्शन में सैम करन को सबसे महंगा 18.5 करोड़ में ख़रीदा था। और अभी के रिटेन खिलाड़ियों में वो सबसे महंगे हैं।

Please rate the Article
Rating 0

Your page rank: 😀

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get Your ID !