ब्लैकजैक कैसे खेलें | इसकी पूरी जानकारी

ब्लैकजैक कैसे खेलें? (How to Play Blackjack) खेल के नियम क्या हैं? कैसे खेल में एक इक्का के बारे में ? ये कैसीनो खिलाड़ियों के सामान्य प्रश्न हैं,अगर आप किसी भी खेल को खेलना चाहते हैं तो सबसे पहले उस खेल के बारे में जानना जरुरी हो जाता है। खास कर तब जब आप उस खेल में बिल्कुल ही नए हैं।

इस लेख के माध्यम से आप खेल के बुनियादी नियमों के साथ-साथ अपनी जीत को अधिकतम करने में मदद करने के लिए कुछ उन्नत रणनीतियों को सीखेंगे। चाहे आप एक अनुभवी जुआरी हों या नौसिखिए आपको फायदा हे होने वाला है घटा कुछ भी नहीं। तो आइये इसके बारे में बारीकी से जानने का प्रयास करते हैं। 

ब्लैकजैक कैसे खेलें : गेम के बारे में जानना जरुरी

ब्लैकजैक के खेल में, मुख्य उद्देश्य 21 के हैंड वैल्यू तक पहुंचना है। गेम में प्रत्येक कार्ड का एक पॉइंट वैल्यू होता है, जिसमें 10 पॉइंट के फेस कार्ड और 1 या 11 पॉइंट के इक्के होते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि खिलाड़ी को क्या अधिक सूट करता है। ब्लैकजैक में भाग्य और रणनीति दोनों शामिल हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि खिलाड़ियों को अपने हाथ के मूल्य और डीलर के फेस-अप कार्ड के आधार पर यह तय करना होगा कि कब हिट, स्टैंड, डबल डाउन या स्प्लिट करना है। कार्ड के मूल्य, विविधताओं, खेल के नियमों और बहुत कुछ को समझने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

ब्लैकजैक कैसे खेलें : कार्ड के मूल्यों को जरुरी 

ब्लैकजैक खेलने के लिए, आपको कार्ड के पॉइंट वैल्यू को समझने की आवश्यकता है। नंबर कार्ड अपना अंकित मूल्य रखते हैं। अंकित कार्ड (राजा, रानी और जैक) 10 अंक के लायक हैं और इक्के 1 या 11 अंक के लायक हैं। एक इक्का का मूल्य आपके हाथ में अन्य कार्डों द्वारा निर्धारित किया जाता है। 

उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक इक्का और 6 है, तो आपके हाथ का मूल्य 7 या 17 अंक है। यदि आप हिट करते हैं और 10-पॉइंट कार्ड प्राप्त करते हैं, तो आपके हाथ का मूल्य 17 या 27 पॉइंट है। इस मामले में आप इक्का को 21 से ऊपर जाने से बचने के लिए 1 अंक के रूप में गिन सकते हैं।

ब्लैकजैक कैसे खेलें – सिंगल डेक, डबल डेक, मल्टीपल डेक

ब्लैकजैक गेम में तीन विविधताएं उपलब्ध हैं – सिंगल डेक, डबल डेक और मल्टीपल डेक। केवल 0.17% हाउस एज के साथ सिंगल डेक ब्लैकजैक खिलाड़ियों के लिए सबसे अनुकूल विविधता है। डबल डेक ब्लैकजैक हाउस एज 0.46% है, मल्टी डेक ब्लैकजैक हाउस एज 0.5% या अधिक है। 

ब्लैकजैक कैसे खेलें : जीतना जरुरी

अब जबकि आप जान चुके हैं कि ब्लैकजैक क्या है और इसे कैसे खेला जाता है। तो शायद आपको बिना समय गवाय इस खेल को शुरू करना चाहिए। ये आपके जीतने का समय है नाकि इस खेल के बारे में सोचने का समय। तो देर किस बात शुरू हो जाइये। अगर आपको आसानी से पैसा बनाना है इस खेल से तो आप बिल्कुल भी देर मत करिये और साइन अप करें Yolo247 साइट पर।

ब्लैकजैक कैसे खेलें FAQs :

1 : ब्लैकजैक किस्मत का खेल है या हुनर का?

ब्लैकजैक में भाग्य और कौशल दोनों शामिल हैं।

2: ब्लैकजैक खेल के रूपांतर क्या हैं?

ब्लैकजैक के खेल में तीन विविधताएँ उपलब्ध हैं – सिंगल डेक, डबल डेक और मल्टीपल डेक।

Please rate the Article
Rating 0

Your page rank: 😀

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get Your ID !