आईपीएल में सबसे तेज फिफ्टी लगाने वाले पांच बल्लेबाज

आईपीएल में सबसे तेज फिफ्टी (Fastest fifty in IPL) : इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में बल्लेबाजों का खूब बोलबाला रहता है। अगर कोई मैच फसा हुआ होता है तो ज्यादातर उसका निर्णय बल्लेबाजी पर ही आश्रित रहता है। आईपीएल विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट में आता है। जहा कई बेहतरीन खिलाड़ियों की बोली लगाई जाती है और उन्हें टीम में शामिल किया जाता है।

इस लेख में आज हम बात करने वाले हैं की आईपीएल के इतिहास में अब तक सबसे तेज पचास रन किसने बनाया है। चुकीं आईपीएल भारत का क्रिकेट लीग है तो जाहिर सी बात है इसमें भारत के खिलाड़ियों को खेलने का ज्यादा मौका दिया जाता है। तो किसी भी रिकॉर्ड में भारत के खिलाड़ियों का नाम सबसे ऊपर देखने को मिलता है। तो आइये इस लेख के माध्यम से समझने का प्रयास करते हैं कि वो कौन से पांच खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल में सबसे तेज फिफ्टी लगाई है।

आईपीएल में सबसे तेज फिफ्टी लगाने वालो में यशस्वी जयसवाल

1:- यशस्वी जयसवाल- टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज और आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के तरफ से खेलने यशस्वी जयसवाल की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। इस खिलाड़ी ने बहुत कम समय में अपने प्रदर्शन के दम पर अपना नाम बनाया है। यशस्वी आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज फिफ्टी लगाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने पिछले ही साल आईपीएल 2023 में केकेआर के विरुद्ध खेलते हुए मात्र 13 गेंदों पर फिफ्टी लगाया था।

2:- केएल राहुल- इस लिस्ट में केएल राहुल दूसरे स्थान पर हैं। इस धाकड़ बल्लेबाज का नाम आईपीएल के रिकॉर्ड में काफी चर्चा में रहता है। राहुल ने आईपीएल के प्रदर्शन के दम पर ही टीम इंडिया में अपनी जगह बनाई थी। आलम ये है की हर सीजन में वो रन बनाते पाए जाते हैं। केएल राहुल आईपीएल इतिहास के दूसरे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने पंजाब किंग्स के तरफ से खेलते हुए दिल्ली कैपिटल्स के विरुद्ध शानदार बल्लेबाजी करते हुए मात्र 14 गेंदों पर फिफ्टी जड़ कर रिकॉर्ड बनाया था।

राहुल 2023 के आईपीएल सीजन से पहले तक इस  लिस्ट में पहले स्थान पर काबिज थे लेकिन आईपीएल 2023 में यशस्वी जयसवाल ने उनके रिकॉर्ड को तोड़ कर एक नया कीर्तिमान रच दिया।

3:- पैट कमिंस- ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान पैट कमिंस का भी नाम इस लिस्ट में शामिल है। वैसे तो कमिंस गेंदबाजी के लिए ज्यादा जाने जाते हैं। लेकिन जरूरत पड़ने पर वो अच्छी खासी बल्लेबाजी भी करते हैं। पैट कमिंस ने केकेआर के तरफ से खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ धाकड़ बल्लेबाजी करते हुए मात्र 14 गेंदों पर फिफ्टी लगाया था।

4:- युसूफ पठान- भारत के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज युसूफ पठान अपनी विस्फोटक पारियों के लिए जाने जाते थे। समय था 2014 के आईपीएल सीजन का,जब युसूफ केकेआर के तरफ से बल्लेबाजी करने उतरे थे। सामने थी हैदराबाद टीम की गेंदबाजी जो शानदार मानी जाती रही है। 

उस गेंदबाजी के सामने युसूफ पठान ने अपनी बल्लेबाजी से विस्फोट कर दिया था। उन्होंने मात्र 15 गेंदों पर शानदार पचासा जड़ दिया था। उस मैच में उन्होंने 72 रनों की पारी खेली थी।

5:- निकोलस पूरन- लखनऊ सुपर जायंट्स के धाकड़ बल्लेबाज,जिन्होंने कई मौको पर आईपीएल में अपनी बल्लेबाजी से मैच को पलटा है। बात कर रहे हैं वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन की,निकोलस वो बल्लेबाज हैं जो आईपीएल में सबसे तेज फिफ्टी लगाने के मामले में पांचवे स्थान पर काबिज हैं। 

उन्होंने आईपीएल सीजन 2023 शानदार बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी के खिलाफ मात्र 15 गेंदों पर पचासा लगा कर फसा हुआ मैच निकाला था। उस मैच में निकोलस पूरन ने 62 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी।

आईपीएल में सबसे तेज फिफ्टी को लेकर अधिक जानकारी

  • जिस मैच में भारत के युवा बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल ने मात्र 13 गेंदों पर पचास रन जड़ा था,उस मैच में उन्होंने नाबाद 47 गेंदों पर 98 रन बनाए थे।
  • सुनील नरेन भी एक ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने केकेआर के तरफ से खेलते हुए आरसीबी के खिलाफ 15 गेंदों पर ही पचास का आंकड़ा छुआ था।
  • भारत के तीन ऐसे बल्लेबाज हैं जो टॉप-5 के लिस्ट में शामिल हैं जिन्होंने सबसे तेज आईपीएल में पचास रन बनाए हैं।

आईपीएल में सबसे तेज फिफ्टी को आंकड़ों के नजरिये से समझे

खिलाड़ी

टीम

कुल रन

फिफ्टी के लिए गेंद का सामना

खिलाफ

तारीख

यशस्वी जयसवाल

राजस्थान रॉयल्स

98*

13

केकेआर

11 मई 2023

केएल राहुल

पंजाब किंग्स

51

14

दिल्ली कैपिटल्स

08 अप्रैल 2018

पैट कमिंस

केकेआर

56

14

मुंबई इंडियंस

06 अप्रैल 2022

युसूफ पठान

केकेआर

72

15

हैदराबाद

24 मई 2014

निकोलस पूरन

एलएसजी

62

15

आरसीबी

10 अप्रैल 2023


आईपीएल में सबसे तेज फिफ्टी को लेकर अंतिम विचार

आईपीएल में सबसे तेज फिफ्टी (Fastest fifty in IPL) किन बेहतरीन पांच बल्लेबाजों ने लगाए हैं। उनकी पूरी जानकारी आपको इस लेख में दे दी गई है। साथ ही साथ ये भी बताया गया है की वो फिफ्टी किस टीम में रहते हुए बनाया गया था और किस टीम के खिलाफ बनाया गया। अगर आप चाहते हैं की आपके समक्ष ऐसी और भी जानकारी आए तो उसके लिए आपको Yolo247 (योलो247) के ब्लॉग्स पढ़ने होंगे। जहा ऐसी कई और भी जानकारी आपको जानने को मिल जाएगी।

आईपीएल में सबसे तेज फिफ्टी (Fastest fifty in IPL) FAQs :

1:- भारत के तरफ से किस बल्लेबाज ने आईपीएल में सबसे तेज फिफ्टी लगाया है ?

भारत के यशस्वी जयसवाल ने आईपीएल में सबसे तेज मात्र 13 गेंदों पर पचास रन बनाए हैं।


ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस ऐसे विदेशी बल्लेबाज हैं जिन्होंने आईपीएल में सबसे तेज फिफ्टी लगाया है।


Please rate the Article
Rating 1

Your page rank: 😀

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get Your ID !