WTC 2023 Final : विश्व वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत का सामना कंगारुओं से

WTC 2023 Final : क्रिकेट प्रेमियों को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2023 का लंबे समय से इंतजार है और आईपीएल खत्म होने के बाद खिलाड़ी इंग्लैंड के लिए रवाना भी हो चुके हैं। कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली सहित कई खिलाड़ी पहले ही जा चुके थे क्योंकि उनकी टीम आईपीएल से पहले ही बाहर हो चुकी थी। 

7 जून 2023 से लंदन के ओवल में शुरू होने वाली 2023 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना एक मजबूत भारतीय टीम से होगा। 

WTC 2023 Final : भारतीय टीम के बारे में समझे

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए चुने गए अजिंक्य रहाणे का आईपीएल में शानदार प्रदर्शन रहा है। रहाणे जनवरी 2022 के बाद पहली बार टेस्ट टीम में वापसी कर रहे है,वो भी WTC के फाइनल मैच के लिए। वहीं हरफनमौला शार्दुल ठाकुर ने भी अंतिम 15 खिलाड़ियों में जगह बनाई है। टीम में पांच विषेशज्ञ बल्लेबाज,पांच तेज गेंदबाज और तीन स्पिनर भी चुने गए।

आपको बता दें कि रोहित शर्मा और रहाणे के अलावा शुभमन गिल,चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली बल्लेबाजी में  विकल्प हैं। ये सभी अभी आक्रामक फॉर्म में हैं,खासकर विराट कोहली और शुभमन गिल।जहां रहाणे को श्रेयस अय्यर की जगह मौका मिला,जो पीठ की चोट के कारण बाहर हो गए थे,वहीं इशान किशन को केएल राहुल की जगह मौका दिया गया है जो बीच आईपीएल में ही चोट के कारण बाहर हो गए थे। अब इस मौके को कैसे भुनाते है ईशान किशन ये देखने वाली बात होगी। 

जयदेव उनादकट, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव को गेंदबाजी की जिम्मेदारी सौंपी गई। टीम के पास रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल के रूप में तीन स्पिन ऑलराउंडर हैं जो किसी भी परिस्थिति में अच्छा कर सकते हैं। 

WTC 2023 Final : भारतीय टीम के खिलाड़ी

बल्लेबाज

विकेटकीपर

ऑल
राउंडर

गेंदबाज

रोहित शर्मा

केएस भरत

रवींद्र जडेजा

मोहम्मद शमी

शुभमन गिल

इशान किशन

अक्षर पटेल

मोहम्मद सिराज

विराट कोहली

रविचंद्रन अश्विन

उमेश यादव

अजिंक्य रहाणे

शार्दुल ठाकुर

जयदेव उनादकट

चेतेश्वर पुजारा

स्टैंडबाय खिलाड़ी : यशस्वी जायसवाल,सूर्यकुमार यादव,मुकेश कुमार

WTC 2023 Final : ऑस्ट्रेलिया टीम के बारे में समझे

ऑस्ट्रेलिया पहले ही भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए 17 सदस्यीय टीम की घोषणा कर चुका है। आईसीसी के नियमों के मुताबिक फाइनल के लिए 15 खिलाड़ी होते हैं। टीम की अगुआई पैट कमिंस करेंगे जबकि स्टीव स्मिथ उपकप्तान होंगे।

डेविड वार्नर और उस्मान ख्वाजा पहले सलामी बल्लेबाज है और मार्कस हैरिस बैकअप के रूप में है। मध्य क्रम में स्टीव स्मिथ, ट्रैविस हेड और मार्नस लाबुशेन शामिल हैं। मैथ्यू रेनशॉ को अतिरिक्त के रूप में जोड़ा गया। जोश इंगलिस और एलेक्स केरी बैकअप विकेट कीपर हैं। 

ऑस्ट्रेलिया टीम की अगुआई  तेज गेंदबाज  पैट कमिंस करेंगे जिसमें तेज गेंदबाज के रूप में मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और स्कॉट बोलैंड शामिल हैं। स्पिन विभाग में नाथन लियोन और टॉड मर्फी हैं।

WTC 2023 Final : ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाड़ी

बल्लेबाज

विकेटकीपर

ऑल राउंडर

गेंदबाज

स्टीव स्मिथ

एलेक्स कैरी

कैमरून ग्रीन

पैट कमिंस

डेविड वार्नर

जोश इंगलिस

मिशेल मार्श

स्कॉट बोलैंड

ट्रैविस हेड

      –

       
 

जोश हेजलवुड

उस्मान ख्वाजा

       
 

       
 

नाथन लियोन

मारनस लाबुस्चगने

       
 

       
 

मिशेल स्टार्क

मैथ्यू रेनशॉ

       
 

       
 

टोड मर्फी

मार्कस हैरिस

       
 

       
 

       
 

अगर आप क्रिकेट से जुड़ी या फिर किसी भी खेल से जुड़ा कोई भी खबर या उस खेल के बारे में जानना चाहते हैं तो निश्चित ही आपको एक बार Yolo247 के वेबसाइट पर पढ़ना चाहिए क्योकि यहाँ आपको सारी जानकारी बहुत ही आसान भाषा में दी जाती है। अगर आप क्रिकेट के बहुत बड़े प्रशंसक है और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो आपको Yolo247 के वेबसाइट पर ऐसे कुछ स्टैट्स बताएंगे जो आपके लिए लाभदायक होगा। 

WTC 2023 Final FAQs : 

1: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम में कितने स्पिनर हैं ?

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए भारत की टीम में तीन स्पिन गेंदबाज हैं जिसमे रविचंद्रन अश्विन,रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल

2 : ओवल के मैदान पे रविंद्र जाडेजा ने कितने विकेट अपने नाम किया है ?

ओवल के मैदान पे खेले गए दो मैचों में जाडेजा ने 11 विकेट अपने नाम दर्ज किया है।

Please rate the Article
Rating 0

Your page rank: 😀

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get Your ID !