IPL New Rules 2023: इन पांच नियम से बदल जाएगा आईपीएल

IPL new rules 2023: विश्व भर में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टूर्नामेंट आईपीएल सीजन 2023 की शुरुआत 31 मार्च गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच हो रहा है। इस टूर्नामेंट के लिए विश्व भर के क्रिकेट प्रेमियों को इंतजार रहता है। और अब इसका इंतजार जल्दी ही ख़त्म होने वाला है। लेकिन जो सबसे महत्वपूर्ण जानकारी है और जिसे आपको जानना जरुरी है। वो ये कि बीसीसीआई ने आईपीएल के नियमो में काफी कुछ बदलाव किया है। आज हम उन्ही बदलाव पे बात करेंगे और बताएँगे कि वो कौन-कौन से बदलाव हैं। 

IPL new rules 2023 : टॉस के बाद भी हो सकता टीम का चयन

अब तक आईपीएल में नियम यही था कि अगर कप्तान टॉस करने जा रहा है तो वो टीम की लिस्ट लेकर जाएगा जो चयन हुई रहेगी। लेकिन बीसीसीआई ने इसपे थोड़ा सा आराम दिया है टीमों को। क्योकि अब नय नियम के अनुसार टॉस के बाद अंतिम टीम चुनने की अनुमति है। जिस से फायदा ये होगा की कप्तान टॉस हारने पे अलग टीम और जीतने पे अलग टीम चुन सकता है। 

जैसे की अगर टॉस कोई जीत जाता है और पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी है तो वो उस हिसाब से टीम को रखेगा। और बल्लेबाजी के लिए अच्छी नहीं है तो वो अंतिम समय पे टीम में बदलाव कर सकता है। कुल मिला कर इस नय नियम से दोनों ही टीमों को फायदा होगा और जो अच्छा खेलेगा वो मैच जीतेगा। 

IPL new rules 2023: वाइड बॉल और नो बॉल के लिए भी होगा रिव्यू

अभी तक यही चलता आ रहा था कि बल्लेबाज अपने आउट होने के संबंध में या गेंदबाज आउट करने के संबंध में रिव्यू ले सकता था। लेकिन इस सीजन आईपीएल में इसको लेकर भी बदलाव किया गया है। अब वाइड बॉल और नो बॉल के लिए भी रिव्यू लिया जा सकता है। कई बार देखा जाता है कि गेंद बाहर की तरफ जाती है फिर भी अंपायर उसे वाइड नहीं देता जिसको लेकर बल्लेबाजों की नाराजगी देखी जाती है।

लेकिन अब उनके पास मौका रहेगा कि वो रिव्यू लेकर पता कर सकते है कि वो वाइड बॉल था या नहीं। वाइड बॉल और नो बॉल कई बार अच्छी खेल रही टीमों के खिलाफ हो जाता है अंपायर के निर्णय के वजह से और टीम हार जाती है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। 

IPL new rules 2023: सबसे रोमांचक है इम्पैक्ट प्लेयर रूल

इम्पैक्ट प्लेयर रूल क्रिकेट इतिहास में पहली बार आजमाया जा रहा है। इसको लेकर लोग काफी रोमांचित तो है ही साथ ये किसी भी टीम को फायदा पंहुचा सकता है। टॉस के बाद जब टीम शीट दिया जाएगा तो उसमे प्लेइंग 11 के आलावा 5 सब्स्टीट्यूट खिलाड़ियों के नाम भी होंगे उस लिस्ट में। उन पांचो में से किसी एक खिलाड़ी को इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में मैदान पे उतारा जा सकता है जो अन्य खिलाड़ी की तरह बैटिंग बोलिंग सब कर सकेगा।

लेकिन ये इम्पैक्ट प्लेयर 14 ओवर ख़त्म होने से पहले ही लाना होगा। तभी उसे मौका मिलेगा बैटिंग बोलिंग करने का। विकेट गिरने,ओवर खत्म होने या फिर किसी खिलाड़ी के घायल हो जाने के कारण ही इम्पैक्ट प्लेयर को उतारा जा सकता है। अगर मैच बारिश के कारण मात्र 10 ओवर का ही हो पाता है तो उस दौरान इम्पैक्ट प्लेयर नहीं उतारा जा सकता। 

IPL new rules 2023: पेनाल्टी के 5 रन 

आईपीएल सीजन 2023 नय नियम में ये भी शामिल कि अगर गेंदबाज गेंद फेकने के लिए आगे बढ़ रहा है और उस दौरान विकेट कीपर या कोई भी फील्डर अपनी जगह बदलता है तो पेनाल्टी के तौर पे 5 रन बैटिंग करने वाली टीम को दिया जाएगा साथी ही उस गेंद को डेड घोषित कर दिया जाएगा। 

IPL new rules 2023: स्लो ओवर रेट के लिए भी सजा

1: इम्पैक्ट प्लेयर रूल के द्वारा भारतीय खिलाड़ी खेलेगा या विदेशी?

आईपीएल के नियम के अनुसार 4 ही विदेशी खिलाड़ी प्लेइंग 11 में खेल सकते है हैं। इस से ये होगा कि ज्यादातर इम्पैक्ट प्लेयर से भारतीय खिलाड़ियों को ही जगह मिलेगा। 

2: टॉस के बाद कितने खिलाड़ियों की लिस्ट देनी होगी?

टॉस के बाद कप्तान को प्लेइंग 11 के साथ-साथ 5 सब्स्टीट्यूट खिलाड़ियों की भी लिस्ट देनी होगी। 

3: इम्पैक्ट प्लेयर कैसे चुना जाएगा?

इम्पैक्ट प्लेयर उन  5 सब्स्टीट्यूट  में से एक होगा। 

Please rate the Article
Rating 0

Your page rank: 😀

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get Your ID !