IPL 2024 retained Players List : केकेआर द्वारा रिटेन खिलाड़ी

IPL 2024 retained Players List : दो बार की आईपीएल चैंपियन कोलकाता नाईट राइडर एक बार फिर 2024 में जब आईपीएल के लिए उतरेगी तो उसकी नजर ख़िताब जीतने पर होगी। पिछली बार केकेआर ने 2014 में आखरी बार ख़िताब जीता था। तब से लेकर आज तक कोई ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। इस टीम के लिए एक और अच्छी खबर ये है की जिस कप्तान ने आईपीएल ट्रॉफी दिलाई है वो इस बार इस टीम के मेंटर बन कर साथ जुड़ रहे हैं।

जी हां,हम बात कर रहे हैं गौतम गंभीर की जिन्होंने लखनऊ का साथ छोड़ कर अपनी पुरानी टीम केकेआर के साथ आ गए हैं। यहाँ इस लेख में हम आपको जानकारी देने वाले हैं कि केकेआर मैनेजमेंट ने किन-किन खिलाड़ियों को रिटेन किया है और किसे टीम में जगह दी गई है। तो आइये इस लेख के माध्यम से विस्तार से जानने का प्रयास करते हैं।

IPL 2024 retained Players List | कोलकाता नाइट राइडर्स के रिटेन खिलाड़ी

1:- पिछली बार चोट के कारण पूरे सीजन से बाहर रहने वाले केकेआर के कप्तान और शानदर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर इस बार वापसी कर रहे हैं और उन्हें रिटेन भी किया गया है।

2:- नीतीश राणा को भी टीम ने रिटेन किया है। जिन्होंने पिछले साल केकेआर की कप्तानी संभाली थी। उनका प्रदर्शन भी बेहतर रहा था। और वो इस टीम के शानदार बल्लेबाज है जो जरूरत पड़ने पर चलते हैं।

3:- पिछले आईपीएल में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर सबका ध्यान अपनी ओर खींचने वाले रिंकू सिंह को छोड़ना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं। तो केकेआर उन्हें कैसे छोड़ सकता था।

4:- आईपीएल में सबसे शानदार स्ट्राइक रेट रखने वाले आंद्रे रसेल को भी केकेआर ने रिटेन कर लिया है। इस बहार भी इस टीम के तरफ से रसेल का मसल पावर देखने को मिल सकता है।

5:- इन सभी के आलावा जिन खिलाड़ियों को इस टीम ने रिटेन किया है उसमे रहमनुल्लाह गुरबाज,वेंकेटश अय्यर,जेसन रॉय,अनुकूल रॉय,सुनील नरेन,वैभव अरोड़ा,हर्षित राणा,सुयश शर्मा और वरुण चक्रवर्ती भी शामिल हैं।

IPL 2024 retained Players List | केकेआर द्वारा रिलीज खिलाड़ी

इस टीम में कुछ बड़े नाम थे जिसे केकेआर ने रिलीज कर दिया है। तो आइये जानते हैं रिलीज खिलाड़ियों में किसका-किसका नाम शामिल है।

  • बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और लिटन दास को कोलकाता ने रिलीज कर दिया है।
  • रिलीज होने वाले खिलाड़ियों में शार्दुल ठाकुर का नाम भी शामिल है। पिछले साल शार्दुल टीम के लिए कुछ अच्छा नहीं कर पाए थे।
  • न्यूजीलैंड के लोकी फर्ग्यूसन को भी केकेआर द्वारा रिलीज कर दिया गया है।
  • इन सबके आलावा आर्य देसाई,डेविड वीज,एन जगदीशन,मनदीप सिंह,कुलवंत खेजरोलिया,उमेश यादव,जॉनसन चार्ल्स और टिम साउदी को भी केकेआर ने रिटेन ना करके रिलीज कर दिया है।

IPL 2024 retained Players List | अंतिम विचार

आईपीएल में ज्यादातर टीम खिलाड़ियों को रिलीज करती है उनके वर्तमान के परफॉर्मेंस को देखर। जिनका उस समय का परफॉर्मेंस अच्छा नहीं होता उसे रिलीज कर दिया जाता है। चाहे वो कितना भी बड़ा खिलाड़ी क्यों ना हो। टी-20 के सबसे धाकड़ बल्लेबाज माने जाने वाले क्रिस गेल को भी एक समय में कोई खरीदार नहीं मिला था।

यहाँ हमने इस लेख के माध्यम से आपको बताया है कि केकेआर ने IPL 2024 retained Players List में किसको-किसको जगह दिया है और किसको-किसको रिलीज कर दिया है। इस से ज्यादा भी आप जानकारी प्राप्त कर सकते है लेकिन उसके लिए आपको Yolo247 (योलो247) के ब्लॉग्स पढ़ने होंगे। वहा हर प्रकार की जानकारी आपके लिए दी गई है।

IPL 2024 retained Players List | FAQs :

आईपीएल में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट किस टीम के कौन से खिलाड़ी के नाम है ?

आईपीएल में केकेआर के आलराउंडर आंद्रे रसेल ने सबसे ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन बनाया है।

श्रेयस अय्यर पूरी तरह से फीट होकर वापस आ रहे हैं। तो इस बार अय्यर ही कप्तानी संभालेंगे।

गौतम गंभीर को केकेआर का नया मेंटर बनाया गया है।

Please rate the Article
Rating 0

Your page rank: 😀

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get Your ID !